बोचहां उपचुनाव : 3 बजे तक 48 फीसदी से ज्यादा मतदान, 6 बजे तक टूट सकता है रिकॉर्ड

बोचहां उपचुनाव : 3 बजे तक 48 फीसदी से ज्यादा मतदान, 6 बजे तक टूट सकता है रिकॉर्ड

PATNA : बोचहां विधानसभा सीट को लेकर लगातार मतदान जारी है। सुबह 7 बजे मतदान की शुरुआत हुई थी और 3 बजे तक के जो आंकड़े सामने आए हैं उसके मुताबिक अब तक 48.60 फ़ीसदी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं। चुनाव आयोग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक 3 बजे तक लगभग आधे मतदाताओं ने अपना वोट डाल दिया है। 3 घंटे का वक्त अभी बचा हुआ है और ऐसे में शाम 6 बजे तक बोचहांं में वोटिंग का पुराना रिकॉर्ड टूट सकता है।


बोचहां में युवा और महिला वोटरों को निर्णायक माना जा रहा है. बोचहां विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की जेंडरवार बात करें तो महिला वोटरों की संख्या भी अच्छी है. कुल महिला वोटर 137575 हैं। हाल के वर्षों में देखा गया है कि महिला वोटर काफी मुखर होकर मतदान करती हैं. 47 फीसदी महिला मतदाताओं का भी अहम रोल होगा. बोचहां विधानसभा में कुल 70 वोटर ऐसे हैं जो सौ साल से ज्यादा उम्र के हैं. इसके अलावा 40 साल से लेकर 100 साल तक के कुल मतदाताओं की संख्या 139784 है. इस चुनाव में राजनीतिक दलों की सभा में भी महिला और युवा मतदाताओं की भीड़ ही अधिक देखी गई.


चुनाव मैदान में कुल 13 उम्मीदवार हैं लेकिन मुख्य मुकाबला बीजेपी उम्मीदवार बेबी कुमारी, आरजेडी के अमर पासवान और वीआईपी की गीता कुमारी के बीच माना जा रहा है. एनडीए की तरफ से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बीजेपी के सभी बड़े नेताओं ने प्रचार किया है. जबकि तेजस्वी यादव ने आरजेडी की तरफ से चुनाव प्रचार अभियान की कमान संभाल रखी थी. 


शाम 6:00 बजे तक मतदान का समय रखा गया है अगर 6:00 बजे कोई मतदाता मतदान के लिए कतार में खड़ा रहता है तो उसे वोटिंग का अधिकार मिलेगा. बोचहां में कुल 2 लाख 90 हजार 764 वोटर अपने मतों का प्रयोग कर रहे हैं, जिसमें 1 लाख 53 हजार 78 पुरुष जबकि 1 लाख 37 हजार 682 महिला एवं 4 अन्य शामिल है. बोचहां क्षेत्र में कुल 350 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिसमें कि मूल 285 है, जबकि 65 सहयोगी मतदान केंद्र है.