बीमारियों का घर है कॉफी! अधिक मात्रा में करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है कई बीमारियां

बीमारियों का घर है कॉफी! अधिक मात्रा में करते हैं सेवन तो हो जाएं सावधान, हो सकती है कई बीमारियां

DESK: आज कल की जीवनशैली में अधिकतर लोगों का झुकाव कॉफी के तरफ अधिक हो गया है। किसी विशेष समारोह हो, ऑफिस हो या फिर घर हर जगहों पर कॉफी एक जरुरी पेय पदार्थ के रुप में रहने लगा है। युवा हो या बड़े- बुजुर्ग सभी को कॉफी पीने पसंद है। आज के समय में अधिकतर लोग अपने दिन का शुरूआत एक कप हॉट कॉफी से करते हैं। अगर कॉफी के सेवन से होने वाली फायदों की बात करें तो कॉफी इंस्टेंट एनर्जी देने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है। इसको पीने से शरीर में ऊर्जा के  साथ फूर्ति भी महसूस होती है। अगर आप बहुत समय से काम कर रहे हैं और आपको थकान महसूस होने लगा है तो आप कॉफी को पी कर अपनी थकान को भी दूर कर सकते हैं। लेकिन जैसे हर सिक्के के दो पहलू होते हैं वैसे ही अगर कॉफी पीने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी है। जरुरत से ज्यादा कॉफी के सेवन करने से यह सेहत को बहुत नुकसान पहुंचाती है। 


दरअसल, आज कल के दौर में सभी चाय को छोड़ कॉफी के दिवाने हो गए है। लोग एक दिन में कई कप कॉफी पीते हैं। लेकिन कॉफी का अत्यधिक सेवन आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदेह है। यह शरीर को अंदर से खोखला बना देती है। अगर न्‍यूट्रिशनिस्‍टों की मानें तो एक दिन में केवल 4 कप कॉफी का ही सेवन करना चाहिए, लेकिन सभी अक्सर तनाव या काम से परेशान होकर एक ही दिन में कई कप कॉफी का सेवन कर लेते है। अगर हम हर दिन ऐसा ही कर रहे हैं तो अब हमें सावधान हो जाने की जरुरत है। यह आदत आपके सेहत पर गहरा असर डाल सकती है और आपके शरीर में कई बिमारियों को पैदा कर सकती है। 


कॉफी की अधिक सेवन से होने वाली नुकसान 

कॉफी को भले ही एनर्जी ड्रिंक के रुप में ली जाती है। लेकिन इसकी अत्यधिक सेवन पेट संबंधी कई दिक्कतों को पैदा कर सकती है। जैसे कि, गैस, एसिडिटी, डायरिया। कॉफी के अधिक सेवन से पेट में गैस्ट्रिक हार्मोन अधिक मात्रा में बढ़ जाती है। साथ ही कॉफी पीने के बाद नींद में कमी आने लगती है। और अगर हम लगातार कॉफी पीना जारी रखते हैं तो फिर हमें सामान्य नींद भी नही आती है। वहीं जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है वो भी कॉफी की अधिक सेवन करते हैं तो उनका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, साथ ही यह उनके दिल के लिए भी खतरनाक साबित होती है। कॉफी की अत्यधिक सेवन से शरीर की हड्डियां भी कमजोर हो जाती है। जिससे शरीर में हड्डियों की बिमारी शुरु हो जाती है। वहीं कॉफी की अधिक सेवन करने से महिलाओं में प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ता है। कॉफी के अधिकतर सेवन से गर्भपात की संभावना बढ़ती है। बता दें कि, कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। और जब हम कॉफी का सेवन अधिक करने लगते हैं तो हमारे शरीर में भी कैफीन की मात्रा बढ़ जाता है जोकि सेहत के लिए हानिकारक होती है। इन्हीं कारणों से कॉफी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।