बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का समापन आज, स्पीकर के भोज में खत्म हुए गिले शिकवे

बिहार विधानमंडल के बजट सत्र का समापन आज, स्पीकर के भोज में खत्म हुए गिले शिकवे

PATNA : बिहार विधानमंडल का बजट सत्र आज खत्म हो रहा है। एक महीने से ज्यादा वक्त तक चले इस बजट सत्र के दौरान कई महत्वपूर्ण पल आये। विधानसभा में पहली बार किसी मुख्यमंत्री ने स्पीकर के ऊपर सवाल खड़े किए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा के बीच सदन में जो कुछ हुआ वह इतिहास बन चुका है हालांकि अच्छी बात यह रही कि सत्र खत्म होने के पहले स्पीकर विजय कुमार सिन्हा ने जो रात्रि भोज दिया उस दौरान सभी गिले शिकवे खत्म कर दिए गए। स्पीकर विजय सिन्हा की डिनर पार्टी में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, बिहार के दोनों डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी के साथ-साथ विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह और राज्य कैबिनेट के तमाम मंत्री, विधायक शामिल हुए। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का आनंद भी उठाया। 


सत्र के अंतिम दिन आज बिहार विधानसभा की कार्यवाही तय समय के मुताबिक सुबह 11 बजे शुरू होगी। सदन में सबसे पहले प्रश्नोत्तर काल की कार्यवाही होगी। इसके बाद ध्यानाकर्षण सूचनाओं पर सरकार का जवाब होगा। आज दो ध्यानाकर्षण सूचना ऊपर सरकार की तरफ से जवाब आना है। बीजेपी विधायक श्रेयसी सिंह और निकी हेम्ब्रम समेत अन्य सदस्यों की ध्यानाकर्षण सूचना पर राज्य के कला संस्कृति और युवा विभाग की तरफ से जवाब आएगा जबकि आरजेडी के विधायक राकेश कुमार रौशन, रणविजय साहू समेत कुल 6 सदस्यों की तरफ से दी गई ध्यानाकर्षण सूचना पर गृह विभाग सदन में जवाब देगा। 


सदन में आज गैर सरकारी संकल्प का दिन है। सत्र के अंतिम दिन में भोजन अवकाश के बाद सदस्यों की तरफ से सदन में गैर सरकारी संकल्प पेश किए जाएंगे। इसके साथ ही सत्र के दौरान अध्यक्ष के अंतिम संबोधन के साथ बजट सत्र का समापन हो जाएगा।