बिहार विधान परिषद की पांच सीटों पर शुरू हुई वोटिंग, 48 प्रत्याशियों की किस्मत बैलेट बॉक्स में होगी बंद

बिहार विधान परिषद की पांच सीटों पर शुरू हुई वोटिंग, 48 प्रत्याशियों की किस्मत बैलेट बॉक्स में होगी बंद

PATNA : विधान परिषद की 5 सीटों पर आज मतदान शुरू हो गया है। इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने 36 बूथों की स्थापना की है जहां 2 लाख 75 हजार से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। जिन निर्वाचन क्षेत्र में मतदान कराया जाना है, उनमें गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र , कोशी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र शामिल है।


वहीं, विधानपरिषद की पांच सीटों के लिए 48 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला शुक्रवार को बैलेट बॉक्स में बंद हो जायेगा। कुल 48 प्रत्याशियों में गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से आठ, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 12, सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से 12, कोसी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से सात सारण स्नातक क्षेत्र से नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। वोटिंग के लिए सभी जिलों के प्रखंड मुख्यालय में मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शिक्षक एवं स्नातक निर्वाचन क्षेत्रों के लिए अलग-अलग मतदान केंद्र हैं ताकि स्थानीय वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। 


मालूम हो कि, इस चुनाव के लिए गया स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 119839 मतदाता हैं।  उनके मतदान के लिए 141 बूथ स्थापित किये गये हैं। जबकि, सारण स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 108210 मतदाता 124 बूथों पर मतदान करेंगे। वहीं, गया शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 19394 मतदाता 111 बूथों पर मतदान करेंगे। जबकि कोशी शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 17623 मतदाता 157 बूथों पर मतदान करेंगे। साथ ही साथ सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में 10370 मतदाता 98 बूथों पर मतदान करेंगे। 


आपको बताते चलें कि, आयोग ने मतदान में शामिल सभी मतदाताओं से अपील की है कि कोई भी मतदाता मतदान के दौरान अपना पेन का प्रयोग नहीं करेंगे। विभाग द्वारा उपलब्ध कराये गये स्केज पेन से ही मतदाता प्रत्याशी के नाम के सामने खड़ी पायी का निशान लगा कर अपना मतदान करेंगे।