पंचायत चुनाव : तीसरे चरण में भी नए चेहरों ने मारी बाजी, कई दिग्गजों को जनता ने किया रिजेक्ट

पंचायत चुनाव : तीसरे चरण में भी नए चेहरों ने मारी बाजी, कई दिग्गजों को जनता ने किया रिजेक्ट

PATNA : बिहार में पंचायत चुनाव का दौर चल रहा है. कल तीसरे चरण की मतगणना समाप्त हुई. इस बार चुनाव के जो नतीजे सामने निकलकर आ रहे हैं उनमें ज़्यादातर लोगों का झुकाव नए चेहरों की तरफ देखने को मिल रहा है. तीसरे चरण की काउंटिंग के रिजल्ट में भी के अपनी कुर्सी बचा पाने वाले पुराने मुखिया जी की संख्या काफी कम रही. आंकड़ों के अनुसार, 540 पंचायतों के नतीजे अगर देखें जाएं तो लोगों ने 414 नए चेहरों पर भरोसा जताया. 


बता दें कि कल पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के मतदान की मतगणना हुई. वोटरों ने अधिकतर पुराने पंचायत जनप्रतिनिधियों को खारिज करते हुए नए चेहरों को मौका दिया है. रविवार को परिणाम के रुझान में भी मतदाताओं ने पिछले दो चरण की तरह नए चेहरे पर भरोसा जताया. अब तक के परिणाम के अनुसार 414 नए मुखिया बने. जबकि, 126 पुराने मुखियाओं की हार हुई है. 


पटना की बिक्रम पंचायत में 16 में से 14 नए मुखिया चुने गए. वहीं, नौबतपुर की 19 पंचायत में 13 नए मुखिया चुने गए, केवल 6 मुखिया ही अपनी सीट बचा सके. नौबतपुर में 12 महिलाएं मुखिया बनी हैं. जबकि जिला परिषद में बिक्रम की दोनों सीट पर नए चेहरे जीत कर आए हैं. 


इसी तरह कोसी सीमांचल और पूर्व बिहार के 12 जिलों में ज्यादातर नए चेहरे ने जीत हासिल की है. 12 जिलों में अब तक 166 पंचायतों के परिणाम सामने आए हैं. इनमें से 124 पंचायतों में मुखिया पद के लिए जीत हासिल की है. 


मुजफ्फरपुर के मुरौल प्रखंड की 9 पंचायत में से 6 पंचायत में नया मुखिया चुना गया है. मुरौल की चार पंचायत में महिला मुखिया चुनी गई हैं. जहानाबाद के रतनी प्रखंड में सभी पुराने चौदह मुखियों की छुट्टी जनता ने कर दी. बक्सर में अबतक के परिणामों में 14 में से 11 नए मुखिया बने.