BIHAR NEWS: रात्रि गश्ती में लापरवाही बरतने वाले 5 पुलिसवाले सस्पेंड, मुखिया के दरवाजे पर गाड़ी लगाकर फरमा रहे थे आराम, SP ने वेतन भी रोका

BIHAR NEWS: रात्रि गश्ती में लापरवाही बरतने वाले 5 पुलिसवाले सस्पेंड, मुखिया के दरवाजे पर गाड़ी लगाकर फरमा रहे थे आराम, SP ने वेतन भी रोका

MOTIHARI: बिहार पुलिस की कार्यशैली को लेकर अक्सर सवाल उठते रहे हैं। इस बार भी लोग सवाल उठा रहे हैं। दरअसल डायल 112 की गाड़ी इलाके में गश्ती  की जगह मुखिया जी के दरवाजे की शोभा बढ़ा रही थी। मुखिया के दरवाजे पर गाड़ी लगाकर पुलिस कर्मी आराम फरमाने चले गये थे। इस बात की जानकारी जब जिले के एसपी को मिली तब उन्होंने त्वरित कार्रवाई की। उन्होंने सभी पुलिस कर्मियों का वेतन रोक दिया और तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। 


बिहार सरकार ने अपराध नियंत्रण और बेहतर पुलिसिंग को लेकर डायल 112 की शुरुआत की थी लेकिन मोतिहारी में ऐसा मामला सामने आया कि लोग भी हैरान रह गये। दरअसल डायल 112 की पुलिस गश्ती के बजाए मुखिया जी के दरवाजे पर गाड़ी लगाकर आराम फरमाने  चले जाते हैं। इस बात की जानकारी किसी पुलिस वाले ने ही एसपी को दी। जिसके बाद पुलिस कप्तान स्वर्ण प्रभात ने मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए सभी पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया और वेतन भी बंद कर दिया। वही मामले की जांच का जिम्मा चकिया डीएसपी को दिया। डीएसपी की जांच रिपोर्ट आने के बाद सभी पुलिस कर्मियों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी। 


बता दें कि मोतिहारी एसपी स्वर्ण प्रभात ने जब से जिले की कमान संभाली है तब से बेहतर पुलिसिंग का काम कर रहे हैं। वो अपराधियों के साथ-साथ पुलिस वालों पर भी पैनी नजर रख रहे हैं। इसी क्रम में शुक्रवार की देर रात डायल 112 टीम की ड्यूटी की जांच की गयी। सभी जगहों पर 112 की टीम ड्यूटी में तैनात मिली लेकिन  केसरिया में माजरा कुछ और ही था। यहाँ डायल 112 की दो गश्ती वैन मुखिया जी के दरवाजे पर खड़ा था। ड्यूटी में तैनात चालक से लेकर पुलिस कर्मी गाड़ी से लापता थे। इसकी जांच खुद केसरिया थाना के सर्किल इंस्पेक्टर कर रहे थे। जाँच में दोनों गाड़ी से पुलिस कर्मी और चालक लापता थे। सभी वहां आराम फरमा रहे थे। 


इस बात की जानकारी मोतिहारी एसपी को जब मिली तो ड्यूटी से गायब सभी कर्मियों का वेतन बंद करते हुए निलंबित किया गया और इसकी जांच का जिम्मा चकिया डीएसपी को दिया गया। जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एसआई अनिल कुमार राजपाल,चालक सैप कुणाल सिंह,पीटीसी पदाधिकारी सुबोध कुमार,चालक सैप परितोष कुमार सिंह,गार्ड डीएपी निक्की कुमारी को सस्पेंड किया गया है और वेतन भी बंद कर दिया गया है।