बिहार में कोरोना टीकाकरण 7 करोड़ के पार, मस्जिदों से की जा रही वैक्सीन लेने की अपील

बिहार में कोरोना टीकाकरण 7 करोड़ के पार, मस्जिदों से की जा रही वैक्सीन लेने की अपील

PATNA : बिहार में कोरोना टीकाकरण अभियान में नई ऊंचाई हासिल कर ली है। राज्य में टीकाकरण 7 करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है। विशेष अभियान के तहत बिहार में 14 लाख 18 हजार से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। राज्य में अब तक 7 करोड़ 6 लाख 89 हजार 58 टीके लग चुके हैं। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री के मंगल पांडे ने इस उपलब्धि को बिहार के लिए एक बड़ी कामयाबी बताया है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा है कि नीतीश सरकार ने जो लक्ष्य तय किया था उसे हासिल किया है। इतना ही नहीं मंत्री मंगल पांडे ने बिहार में इस सफलता के लिए स्वास्थ्यकर्मियों जिलों के डीएम और बिहार की जनता का शुक्रिया भी अदा किया है। 


रविवार को बिहार में विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया इस अभियान के तहत 8846 से मोटरसाइकिल सवार टीकाकरण टीम ने घर-घर जाकर टीकाकरण किया स्वस्थ विभाग को उम्मीद है कि दूसरी खुराक का आंकड़ा भी दो करोड़ के पार चला जाएगा विभाग ने दिसंबर तक आठ करोड़ से ज्यादा टीके की खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा है। विशेष टीकाकरण अभियान के तहत कटिहार के कई इलाकों में मस्जिदों से अजान के बाद लोगों से कोरोना वैक्सीन लेने की अपील की गई। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कई जिलों में मस्जिदों के जरिए की गई अपील का असर भी देखने को मिला है। खास बात यह रही कि 7 नवंबर की तारीख को ही टीकाकरण का यह आंकड़ा 7 करोड़ के पार चला गया। 6 नवंबर को या आंकड़ा 7 लाख पीछे था।


उधर 18 साल से कम उम्र वाले किशोरों को कोरोना वैक्सीन जल्द मिलने की उम्मीद बढ़ गई है। केंद्र सरकार ने जाए द जायडस कैडिला के तीन खुराक वाले कोविड-19 जायकोव डी कि एक करोड़ खुराक खरीदने को मंजूरी दे दी है। 12 साल से अधिक उम्र वाले लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। जायडस कैडिला के मुताबिक टेस्टिंग के दौरान यह वैक्सीन 66.6 फीसदी प्रभावी पाया गया है। एक आंकड़े के मुताबिक देश में 12 से 18 साल के बीच के किशारों की संख्या 14 करोड़ से ज्यादा है जबकि 2 से 18 साल के उम्र के बच्चों की संख्या 35 करोड़ से ज्यादा है।