प्रचंड गर्मी हर दिन बना रही नया रिकॉर्ड, आज भी कई जिलों में हीट वेब की चेतावनी

प्रचंड गर्मी हर दिन बना रही नया रिकॉर्ड, आज भी कई जिलों में हीट वेब की चेतावनी

PATNA : बिहार प्रचंड गर्मी की चपेट में है। गर्मी हर दिन बिहार में नया रिकॉर्ड बना रही है। एक दौर था जब गया जिले का तापमान बिहार में सबसे ऊपर हुआ करता था लेकिन आज दूसरे जिलों में अधिकतम पारा हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। दक्षिण बिहार के साथ-साथ उत्तर बिहार के कई इलाकों और चंपारण के इलाके में पड़ रही प्रचंड गर्मी ने सबको चौंका दिया है। हीट वेब को लेकर आज भी मौसम विभाग की तरफ से अलर्ट जारी किया गया है। सोमवार को पटना समेत छह जिलों में हीट वेब की स्थिति बनी रही। सोमवार को 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पछुआ हवा चली। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक बिहार में गर्मी का यह सिलसिला फिलहाल जारी रहेगा। 


सोमवार को बिहार में सबसे ज्यादा गर्मी रोहतास के डेहरी ऑन सोन में रही। यहां अधिकतम तापमान 44 डिग्री पर जा पहुंचा। गया के तापमान में भी इजाफा दर्ज किया गया। गया का अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री दर्ज किया गया जबकि पटना का अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रहा। औरंगाबाद बिहार में दूसरा सबसे गर्म शहर रहा, यहां अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इसके अलावे जिन जिलों में सीट की स्थिति रही उनमें पटना के साथ-साथ पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, नवादा, नालंदा, औरंगाबाद जिले शामिल हैं। पूर्वी चंपारण मोतिहारी में अधिकतम तापमान 39.5डिग्री के माधवपुर में 40 डिग्री दर्ज किया गया। 


गर्मी के बदलते हुए ट्रेंड को लेकर मौसम वैज्ञानिक भी हैरान हैं।  बिहार में इस बार गया से ज्यादा गर्म बक्सर दिख रहा है। बक्सर में तापमान बताने वाले सेंसर को लेकर मौसम विभाग भी कंफ्यूजन में है। भूगोल की पढ़ाई के दौरान यह बताया जाता है कि कर्क रेखा के करीब होने वाले जगहों पर गर्मी ज्यादा होती है। बिहार में कर्क रेखा गया शहर के पास से होकर गुजरती है। इसी कारण गया में गर्मी भी ज्यादा पड़ती है लेकिन इस बार आंकड़े बता रहे हैं कि गर्मी बक्सर जिले में ज्यादा पड़ रही है। बक्सर में पारा 46 के पार रिकॉर्ड किया जा चुका है। बक्सर में तापमान के आंकड़े जिस तरह सामने आ रहे थे उसे देखते हुए मौसम विभाग में अब बक्सर का अधिकतम तापमान जारी नहीं किया है। अब वहां सेंसर की जांच की जा रही है, इसके बाद ही तापमान के आंकड़े जारी किए जाएंगे।