बिहार में हाड़ कंपाने वाली ठंड, पटना समेत कई शहरों में गिरा पारा, गया में सबसे अधिक ठंड

बिहार में हाड़ कंपाने वाली ठंड, पटना समेत कई शहरों में गिरा पारा, गया में सबसे अधिक ठंड

PATNA : पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है. बात करें बिहार की तो यहां भी तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है. 10-15 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल रही पछुआ हवा ने यह कनकनी लायी है. सर्द पछुआ हवा ने पूरे बिहार को कंपा दिया है. 


24 जिलों में न्यूनतम पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. आगामी 24 घंटे में रात का तापमान और नीचे जाने का अनुमान है. रविवार को गया राज्य का सबसे ठंडा शहर रहा. गया का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं पटना में इस सीजन की सबसे अधिक ठंड रही. पटना का न्यूनतम तापमान गिरकर 7.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है. 


आइएमडी के मुताबिक गया, पटना और मुजफ्फरपुर के न्यूनतम तापमान में पिछले 24 घंटे मे 5-6 डिग्री सेल्सियस की कमी आयी है. वही गया, जीरादई,औरंगाबाद, नवादा एवं दक्षिण-पश्चमी बिहार के कुछ अन्य स्थानों पर कोल्ड डे की स्थिति रही. हालांकि आइएमडी ने आधिकारिक तौर पर इन स्थानों को कोल्ड डे घोषित नहीं किया है.


गया, सीवान,नवादा और औरंगाबाद में पारा सात डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. बिहार शिक्षा परियोजना के आदेश के मुताबिक इन जिलों में सुबह की पाली में होने वाली पढ़ाई बंद की जा सकती है. जरुरत पड़ने पर छुट्टी भी की जा सकती है. इसके अलावा पटना ,सीतामढ़ी और वाल्मीकि नगर में भी पारा सात डिग्री के आसपास ही है. इसलिए यहां भी सुबह की पाली की पढ़ाई को बंद किये जाने की संभावना है.