बिहार में रुक गयी शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया, जानिए.. विभाग ने जारी आदेश में क्या कहा

बिहार में रुक गयी शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया, जानिए.. विभाग ने जारी आदेश में क्या कहा

PATNA : बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया पर पहले ही ग्रहण लग चुका था। राज्य निर्वाचन आयोग से सहमति नहीं मिलने के बाद अब शिक्षा विभाग में नियोजन प्रक्रिया को स्थगित करने से संबंधित आदेश जारी कर दिया है। शिक्षा विभाग ने छठे चरण के तहत राज्य के माध्यमिक उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 30020 शिक्षकों के रिक्त पदों पर चल रही नियोजन की प्रक्रिया को अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिया है।


29 जुलाई 2021 को जारी नियोजन की समय सारणी को स्थगित करने का फैसला विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा 12 अक्टूबर को नियोजन प्रक्रिया जारी रखने पर असहमति जताये जाने के बाद लिया है। शुक्रवार को शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने इसकी अधिसूचना जारी की। विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना में कहा गया है कि पंचायत निर्वाचन 2021 के समापन के बाद नियोजन की कार्रवाई पुनः प्रारंभ करने के लिए अलग से समय सारणी जारी की जाएगी। अधिसूचना में कहा गया है कि बिहार राज्य में पंचायत चुनाव के आलोक में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने भी नियोजन प्रक्रिया जारी रखने पर असहमति व्यक्त की है। उप सचिव ने अपने आदेश में कहा कि हालांकि राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला परिषद नियोजन इकाई में पूर्व निर्धारित नियोजन प्रक्रिया को जारी रखने के लिए सहमति नहीं दी है। इसके साथ ही साथ नगर नियोजन इकाई से संबंधित पदाधिकारियों के साथ साथ जिला प्रशासन के पदाधिकारी भी पंचायत चुनाव में व्यस्त है जिस कारण यह फैसला लिया गया है। 

आपको बता दें कि पंचायत चुनाव के कारण जिलों में नियोजन का काम प्रभावित होने का मामला काफी पहले सामने आया था। शिक्षा विभाग ने इस संबंध में परामर्श के लिए राज्य निर्वाचन आयोग के पास पत्र लिखा था। निर्वाचन आयोग ने इस पर असहमति जतायी थी और अब विभाग की तरफ से प्रक्रिया को स्थगित करने का आदेश जारी किया गया है। आपको बता दें कि आगामी 10 दिसंबर के बाद ही अब इससे ज्यादा शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नया शेड्यूल जारी किया जाएगा।