बिहार में शिक्षक बहाली का शेड्यूल जारी, अगले महीने होगी काउंसलिंग

बिहार में शिक्षक बहाली का शेड्यूल जारी, अगले महीने होगी काउंसलिंग

PATNA : बिहार में शिक्षकों की नियुक्ति का इंतजार खत्म हो गया है. बिहार सरकार की ओर से काउंसिलिंग का डेट जारी कर दिया गया है. शिक्षा विभाग की ओर से तारीखों के एलान के बाद शिक्षक बहाली का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों को राहत मिली है. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि 15 अगस्त से पहले सेलेक्टेड कैंडिडेट की नौकरी हो जाएगी. 


बुधवार को शिक्षा विभाग की ओर से जारी काउंसिलिंग संबंधी शिड्यूल के अनुसार 5 जुलाई को जिला मुख्यालय में नगर निकाय नियोजन इकाई, 7 जुलाई को जिला मुख्यालय में प्रखंड नियोजन इकाई और 12 जुलाई को प्रखंड मुख्यालय में पंचायत नियोजन इकाई द्वारा अभ्यर्थियों की काउंसलिंग की जाएगी. बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि मेधा सूची के आधार पर शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी और 15 अगस्त से पहले चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र सौंप दिया जायेगा. 


गौरतलब हो कि शिक्षकों के सवा लाख पदों के लिए काउंसिलिंग का कार्यक्रम घोषित होने के बाद अभ्यर्थियों में ख़ुशी की लहर है. दरअसल ये लोग एक लंबे समय से नियोजन का इंतजार कर रहे थे. शेड्यूल के एलान होने के बाद अब शिक्षकों की नियुक्ति का इंतजार खत्म हो गया है. काउंसिलिंग की प्रतीक्षा कर रहे शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए यह अच्छी खबर है.


बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने ये भी बताया कि  पटना उच्च न्यायालय के आदेश के आलोक में करीब 94 हजार प्रारंभिक  और 30 हजार माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है. छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों को आवेदन के लिए एक और मौका दिया गया है. उनके आवेदन 11 जून से जमा लिए जा रहे और इसकी अंतिम तिथि 25 जून है.


ऐसे दिव्यांग अभ्यर्थियों से प्राप्त हो रहे नए यानी ताजा आवेदनों की जब नियोजनवार समीक्षा की गई तो स्पष्ट हुआ कि 75 फीसद नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के एक भी ताजा आवेदन आए ही नहीं. इसलिए यह फैसला लिया गया कि ऐसी नियोजन इकाइयों में पहले से तैयार मेधा सूची के आधार पर अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग शुरू कराई जाए, ताकि 15 अगस्त से पहले सवा लाख शिक्षकों की नियुक्ति सुनिश्चित हो सके.


शिक्षा मंत्री ने बताया कि जिन नियोजन इकाइयों में छूटे हुए दिव्यांग अभ्यर्थियों के नए आवेदन आए हैं या आ रहे हैं, उनमें 2 से 9 अगस्त के बीच काउंसिलिंग होगी. 2 अगस्त को नगर निकाय नियोजन इकाई, 4 अगस्त को प्रखंड नियोजन इकाई और 9 अगस्त को पंचायत नियोजन इकाई के अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग होगी.  इससे पहले नियोजन इकाइयों में दो जुलाई तक औपबंधिक मेधा सूची की तैयारी और प्रकाशन होगा. तीन से नौ जुलाई तक मेधा सूची पर आपत्तियां ली जाएंगी. 12 जुलाई तक आपत्तियों का निराकरण और 15 जुलाई तक मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन होगा. 24 जुलाई को जिला द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन और 27 जुलाई को नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का सार्वजनीकरण किया जाएगा.