बिहार में स्कूली बच्चों को बड़ी राहत, इस साल के अंत तक जारी रहेगा ऑनलाइन क्लास का विकल्प

बिहार में स्कूली बच्चों को बड़ी राहत, इस साल के अंत तक जारी रहेगा ऑनलाइन क्लास का विकल्प

PATNA : कोरोना महामारी की दूसरी लहर खत्म होने के बाद भले ही बिहार में स्कूलों को खोल दिया गया हो लेकिन ज्यादातर बच्चे अभी भी ऑफलाइन क्लास के लिए स्कूल नहीं जा रहे हैं। ऐसे में ऑनलाइन क्लासेज को लेकर अब बड़ा फैसला किया गया है। नीतीश सरकार ने इस साल के आखिर तक बच्चों को ऑनलाइन क्लास का विकल्प जारी रखने का फैसला किया है। बिहार बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अनुशंसा पर शिक्षा विभाग ने राज्य के स्कूली बच्चों के लिए दिसम्बर तक ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने पर अपनी मुहर लगा दी है। अब बच्चों के पास दोनों विकल्प रहेगा।


बिहार बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष डॉ. प्रमिला कुमारी ने शिक्षा विभाग लेटर भेजा था। ऑनलाइन क्लास को लेकर बीईपी के राज्य परियोजना निदेशक ने सभी डीईओ को इसे सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। इसके तहत सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिह डीडी बिहार पर रोजना पांच घंटे की पाठशाला पूर्ववत चलती रहेगी। बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष ने शिक्षा विभाग को भेजी अनुशंसा में कहा है कि बच्चों को अपनी शिक्षा पूरी करने के प्रदत्त अधिकार के तहत दिसंबर तक जो भी परीक्षाएं होंगी, वह ऑनलाइन होंगी। 


बीईपी निदेशक ने इसे भी सुनिश्चित कराने का आदेश सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दे दिया है। इस बाबत पूछे जाने पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने कहा कि राज्य में गृह विभाग का आदेश लागू है और इसके तहत ही स्कूलों का संचालन हो रहा है। उन्होंने परीक्षाओं के केवल ऑनलाइन मोड में संचालन के सवाल को टालते हुए कहा कि आयोग ने अनुशंसा की है पर लागू गृह विभाग का आदेश है। तीसरे लहर की आशंका के बीच यह फैसला बेहद महत्वपूर्ण है।