बिहार में 15 जून को होगी मॉनसून की इंट्री, मौसम विभाग का अनुमान

बिहार में 15 जून को होगी मॉनसून की इंट्री, मौसम विभाग का अनुमान

PATNA : बिहार में मॉनसून की 15 जून को इंट्री हो सकती है। दिल्ली स्थित भारत मौसम विज्ञान विभाग ने ये अनुमान लगाया है।  मौसम विभाग के मुताबिक सबसे पहले मॉनसून केरल में एंट्री करेगा। केरल में 1 जून को मॉनसून की बारिश होगी। वहीं दिल्ली पहुंचने में मॉनसून को 30 जून तक का समय लग सकता है। अगले महीने जल्द ही तपती गर्मी से लोगों को राहत मिल सकती है।


भारत मौसम विज्ञान विभाग के नये अलर्ट के मुताबिक चक्रवाती स्थिति बनने की वजह से दक्षिण पश्चिम मॉनसून केरल में एक जून को दस्तक दे सकता है। बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती स्थिति बनने के कारण मॉनसून को अपने समय पर देश के अंदर केरल के रास्ते इंट्री करने की पूरी संभावना है। मौसम विभाग ने इस बार देश में सामान्य बारिश का अनुमान जताया है।


मौसम विभाग ने बिहार और झारखंड में 15 जून को मॉनसून के पहुंचने की संभावना जताई है। वहीं गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में भी 15 जून को मॉनसून की इंट्री हो सकती है।  मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों में, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 20 जून को मॉनसून दस्तक दे सकता है। 25 जून तक पूरे यूपी, जम्मू-कश्मीर, गुजरात और हिमाचल में मॉनसून के छा जाने की संभावना है। सबसे आखिरी में मॉनसून राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में 30 जून तक पहुंच सकता है। इससे थोड़ा पहले दे की राजधानी दिल्ली में 25 जून तक मॉनसून इंट्री मार सकता है।