बिहार के कई IAS का ट्रांसफर: पटना के कमिश्नर बदले, पंकज पाल को बिजली का ज़िम्मा

बिहार के कई IAS का ट्रांसफर: पटना के कमिश्नर बदले, पंकज पाल को बिजली का ज़िम्मा

PATNA: इस वक्त की बड़ी खबर बिहार के प्रशासनिक गलियारे से निकलकर सामने आ रही है, जहां सरकार ने बिहार के 4 आईएएस अधिकारियों का तबादला कर दिया है। सामान्य प्रशासन विभाग ने तबादले से जुड़ी अधिसूचना जारी कर दी है। पटना के कमिश्नर कुमार रवि को हटाकर सीएम सचिवालय भेज दिया गया है जबकि पंकज पाल को बिजली विभाग का जिम्मा सौंपा गया है।


सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से जारी अधिसूचना के मुताबिक, भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2001 बैच के आईएएस अधिकारी मयंक वरवड़े को मगध प्रमंडल के आय़ुक्त के पद से तबादला करते हुए सरकार ने पटना प्रमंडल का आयुक्त बनाया है। इनकी जगह गया के डीएम त्यागराजन एसएम को मगध प्रमंडल के आयुक्त का प्रभार सौंपा गया है। पटना के कमिश्नर कुमार रवि को अगले आदेश तक मुख्यमंत्री सचिवालय में तैनात किया गया है।


वहीं सरकार ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2002 बैच के आईएएस अधिकारी और ग्रामीण विकास विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल को ऊर्जा विभाग और बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। इससे पहले आईएएस अधिकारी संजीव हंस के पास ऊर्जा विभाग का अतिरिक्त प्रभार था लेकिन उनके ऊपर भ्रष्टाचार का आरोप लगने के बाद सरकार ने पिछले दिनों बिजली विभाग के अतिरिक्त प्रभार से उन्हें मुक्त कर दिया था और उन्हें वापस सामान्य प्रशासन विभाग में बुला लिया था।


वहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा की 2003 बैच की आईएएस अधिकारी और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की सचिव वंदना प्रेयषी को उद्योग विभाग का सचिव बनाया गया है। इसके साथ ही सरकार ने उन्हें आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार- आइडा का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। 


वहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा के 2005 बैच के आईएएस अधिकारी और पटना के कमिश्नर कुमार रवि का सरकार ने तबादला कर दिया है। विभिन्न विभागों की जिम्मेवारी संभाल रहे कुमार रवि को मुख्यमंत्री सचिवालय में तैनात किया गया है। कुमार रवि के पास बिहार राज्य भवन निर्माण निगम के सचिव के अतिरिक्त प्रभार में रहेंगे।


वहीं भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1993 बैच के आईएएस अधिकारी और ऊर्जा विभाग समेत विभिन्न विभागों में अपर मुख्य सचिव के पद पर तैनात रहे संदीप पौण्डरीक को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेज दिया गया है। संजीव पौण्डरीक को इस्पात मंत्रालय में सचिव बनाए जाने के बाद उन्हें विरमित किया गया है।