बिहार में जल्द ख़त्म होगा अल्प-वृष्टि का दौर , जानिए आपके जिले में कब होगी झमाझम बारिश

बिहार में जल्द ख़त्म होगा अल्प-वृष्टि का दौर , जानिए आपके जिले में कब होगी झमाझम बारिश

PATNA : बिहार में अगले कुछ दिनों तक बारिश के लिए लोगों को अब अधिक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। राज्य में इस सप्ताह झमाझम बारिश  का पर्वानुमान जताया जा रहा है। राज्य में अगले कुछ दिनों के बाद अल्पवृष्टि की संभावना खत्म होती नजर आ रही है।


दरअसल, भारत मौसम विज्ञान विभाग के आज के सिनोप्तिक विश्लेषण के अनुसार मॉनसून द्रोणी रेखा का दिशा, इंदौर, दामोह, पेंड्रा रोड, गोपालपुर से होकर पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है, जो कि अभी भी अपने सामान्य स्थिति से दक्षिण में स्थित है। आगामी दिनों में भी इसके सामान्य स्थिति से दक्षिण में ही बने रहने की संभवाना हैं, जिसके प्रभाव से राज्य में मुख्य रूप से 29 जुलाई के बाद से बारिश होने की संभावना है।


वहीं, सावन के महीने में मौसम के तल्ख मिजाज ने लोगों ने बेहाल कर दिया है। तीखी धूप और उमस के कारण लोग परेशान हैं। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बुधवारको  जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे के अंदर बक्सर राज्य का सबसे अधिक गर्म शहर रहा। शहर का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा। शहर का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री दर्ज किया गया। इस दौरान केवल आधा मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई।


आपको बताते चलें कि, बिहार मौसम सेवा केंद्र की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार अब तक राज्य में 35 फीसदी कम बारिश हुई है। आंकड़ों के अनुसार राज्य में एक जून से 20 जुलाई तक राज्य में सामान्य बारिश का औसत 400.4 एमएम है, जबकि अब तक राज्य में 258.7 एमएम बारिश ही रिकॉर्ड की गयी है। वहीं पटना में जुलाई माह के दौरान 289.1 एमएम बारिश का औसत है, लेकिन अब तक 50 फीसदी भी बारिश नहीं हुई है।