बिहार: गर्मी बढ़ने के साथ ही चमकी बुखार ने दी दस्तक, आधा दर्जन से अधिक बच्चे हुए एडमिट, SKMCH ने जारी किया आंकड़ा

बिहार: गर्मी बढ़ने के साथ ही चमकी बुखार ने दी दस्तक, आधा दर्जन से अधिक बच्चे हुए एडमिट, SKMCH ने जारी किया आंकड़ा

MUZAFFARPUR: बिहार में मौसम में गर्मी बढ़ते ही सैकड़ों बच्चों को काल के गाल में समा देने वाला चर्चित बीमारी चमकी बुखार ने फिर से एक बार अपना रूप दिखाना शुरू कर दिया है. मुजफ्फरपुर जिले के श्री कृष्ण सिंह मेडिकल कॉलेज के आंकड़ों की माने तो अब तक 7 बच्चे एसकेएमसीएच में भर्ती हुए हैं. जिसमें से आधा दर्जन बच्चे मुजफ्फरपुर तो एक बच्चा मोतिहारी का रहने वाला था.


आपको बताते चलें कि 16 जनवरी को पहला केस चमकी बुखार का इस साल आया था, तब से अब तक दिन प्रतिदिन आंकड़ों में बढ़ोतरी हो रही है. जो एक बार फिर आम जनों की चिंता को बढ़ा दिया. स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन द्वारा चमकी को धमकी स्लोगन के साथ कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. लगातार सुदूर ग्रामीण इलाकों में भी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को चमकी बुखार से जागरूक करने के लिए कई तरह के जागरूकता अभियान चलाया जा रहे हैं, जिसका असर भी हुआ है. बीते वर्षो की अपेक्षा अबतक आंकड़े कम देखने को मिले है. लेकिन जिस तरह से दिन-प्रतिदिन मौसम की बेरुखी प्रचंड धूप अपना रौद्र रूप ले रखी है. 


आने वाले समय में सभी परिवार को अपने बच्चों को ज्यादा केयर करने की जरूरत है. कहीं इस बीमारी का शिकार आपका बच्चा भी ना हो जाए. इसलिए जरूरत है अपने मासूम को इस बदलते मौसम में अच्छे से देखभाल करें. बदलते मौसम में सर्दी जुकाम और बुखार की शिकायत होती है. अगर ऐसा होता है तो बिना किसी देरी के अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में जाए और डॉक्टरों से उचित परामर्श लेकर इलाज अवश्य करें. 


बताते चले कि शुक्रवार को एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर मेडिकल कॉलेज द्वारा आंकड़ा जारी किया गया है. उस आखिरी में 7 बच्चे अब तक इस बीमारी के शिकार होकर भर्ती हुए थे. अच्छी बात यह है कि सभी ठीक होकर अपने घर को जा चुके हैं.