बिहार में ड्यूटी से गायब रहने वाले टीचर्स पर एक्शन, कई शिक्षकों का कटेगा वेतन

बिहार में ड्यूटी से गायब रहने वाले टीचर्स पर एक्शन, कई शिक्षकों का कटेगा वेतन

PATNA : बिहार सरकार अब ड्यूटी से पल्ला झाड़ने वाले शिक्षकों पर कार्रवाई करेगी. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों से अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों की रिपोर्ट मांगी थी. रिपोर्ट में 617 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए. अब इन 617 शिक्षकों पर आनुशासनिक कार्रवाई होगी. ऐसे शिक्षकों के वेतन में कटौती का आदेश दिया गया है. इसके अलावा इनको निलंबित करने का आदेश जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है.  


शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले महीने प्रखंड संसाधन केंद्रों और संकुल संसाधन केंद्रों में प्रतिनियुक्त 5317 शिक्षकों को हटाते हुए तत्काल प्रभाव से मूल विद्यालयों में योगदान करने का आदेश दिया था. इनमें से 127 शिक्षक न अपने मूल विद्यालयों में लौटे और न ही प्रभार दिए हैं. वहीं 490 शिक्षकों ने संकुल संसाधन केंद्रों का प्रभार संबंधित प्रधानाध्यापकों को नहीं दिया. 


अपर मुख्य सचिव संजय कुमार के आदेश में प्रतिनियुक्ति निरस्त करते हुए शिक्षकों को कहा गया था कि विरमित होने पर संकुल संसाधन केंद्रों के प्रधानाध्यापकों को तत्काल प्रभार सौंप दें. संबंधित शिक्षकों को अपने मूल विद्यालयों में अध्यापन के काम पर अविलंब योगदान करना होगा. यह आदेश शिक्षा विभाग ने उच्चस्तरीय समिति की अनुशंसा के आलोक में दिया था, लेकिन 4827 शिक्षकों ने ही मूल विद्यालयों में योगदान दिया और अपने प्रभार को सौंपा. अब जिन शिक्षकों ने नमूल विद्यालयों में योगदान किया और न प्रभार दिया, उन शिक्षकों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जा रही है.