बिहार में करोड़ों की ठगी: 5 हजार का लालच देकर खुलवाया बैंक अकाउंट, फिर 300 लोगों को इस तरह बनाया शिकार

बिहार में करोड़ों की ठगी: 5 हजार का लालच देकर खुलवाया बैंक अकाउंट, फिर 300 लोगों को इस तरह बनाया शिकार

ROHTAS: रोहतास के काराकाट थाना क्षेत्र के मोथा गांव में करीब 300 लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी किये जाने का मामला प्रकाश में आया है। ठगी की राशि करीब 8 करोड़ रूपये है। इस संबंध में काराकाट थाने में केस दर्ज किया गया है। बताया जाता है कि गांव के ही शिवकुमार साह नामक एक शख्स ने ग्रामीणों का आधार कार्ड लेकर उनका अकाउंट खुलवाया और प्रति व्यक्ति 5 हजार रुपए दिए जाने का लालच दिया। पैसे के लालच में ग्रामीणों उसकी बातों में आ गये। 


जिसके बाद उसने करीब 300 ग्रामीणों के आधार कार्ड को लेकर विभिन्न बैंकों में खाता खुलवाया और कई अकाउंट नंबर से लोन निकाल लिया। लोन लेने के बाद वह फरार हो गया। लोगों को ठगी का एहसास तब हुआ जब बैंक से लोगों को रुपए जमा करने के लिए नोटिस भेजा जाने लगा। इस संबंध में शिव कुमार साह सहित उनके परिवार के 9 लोगों पर कराकाट थाने में एफआईआर दर्ज कराया गया है। बताया जाता है कि ग्रामीणों को यह कहकर ठगा गया कि प्रति आधार कार्ड 5 हजार रुपए दिया जाएगा। 


वह अपने घर में ही एक समिति बनाकर पैसे के लेनदेन का काम करने लगा। बाद में मोथा गांव के 300 महिला-पुरुषों का आधार कार्ड लेकर बंधन बैंक, उत्कर्ष बैंक, कैशपार बैंक सहित विभिन्न माइक्रो लोन कंपनी से ऋण निकलवा कर पैसे लेकर फरार हो गया। बताया जाता है कि पिछले कई वर्षों से वह इस तरह के जालसाजी छोटे स्तर पर करता रहा था, लेकिन इस बार मोटी रकम उसे हाथ लग गया। झांसे में लेकर उसे अपने खाते में लोन के सभी पैसे ट्रांसफर कर लिया और पूरे परिवार के साथ गांव छोड़कर भाग गया। 


करोड़ों की ठगी इस मामले से ग्रामीण काफी सदमें में हैं। गांव की कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके एक परिवार से कई लोगों के आधार कार्ड लेकर बैंक में खाता खोला गया फिर उनके नाम पर लोन लिया गया और पूरे पैसे को निकाल लिया गया। एक परिवार के कई सदस्य से 10 से 15 लाख की राशि लोन लिया गया। मामला प्रकाश में आने के बाद पुलिस छानबीन में जुट गयी है। फिलहाल ग्रामीण इसमें स्थानीय बैंकों की भी मिलीभगत का आरोप लगा रहे हैं। 300 लोगों से लगभग 8 करोड़ के आसपास के ठगी का अनुमान लगाया जा रहा हैं।