बिहार में मर्डर केस के IO होंगे थानेदार, खुद करेंगे हत्याकांडों की जांच, पुलिस मुख्यालय ने दिया आदेश

बिहार में मर्डर केस के IO होंगे थानेदार, खुद करेंगे हत्याकांडों की जांच, पुलिस मुख्यालय ने दिया आदेश

PATNA :  बिहार में इन दिनों आपराधिक घटनाएं तेज हो गई हैं. बदमाशों ने पुलिस की नाक में दम कर रखा है. अपराध पर नकेल कसने को लेकर सीएम और पुलिस के आलाधिकारी काफी सख्त हो गए हैं. थाने में लंबित पड़े केसों के निष्पादन को लेकर भी जिला पुलिस को कड़ा निर्देश दिए गए हैं. इसी कड़ी में पुलिस मुख्यालय ने भी एक बड़ा फैसला लिया है. हेडक्वार्टर के निर्देश के मुताबिक अब हत्याकांडों का अनुसंधान थानाध्यक्ष को ही करना होगा. यानी कि थानेदार ही मर्डर केस के आइओ होंगे. 


हत्याकांडों की जांच एज करने, आरोपियों की गिरफ़्तारी और मर्डर केस के जल्द से जल्द निष्पादन को लेकर मुख्यालय ने यह बड़ा निर्देश जिला पुलिस को दिया है. नए आदेश के मुताबिक बिहार में अब अब हत्याकांडों की जांच खुद थानाध्यक्ष को ही करना होगा. थानेदार ही मर्डर केस के आइओ होंगे ताकि जल्द से जल्द रिजल्ट मिल सके. इसको लेकर पुलिस मुख्यालय से भागलपुर सहित अन्य जिलों के एसपी को निर्देश दिया गया है.


आपको बता दें कि पुलिस मुख्यालय से सीआईडी के एडीजी विनय कुमार ने इसको लेकर निर्देश दिया है. हत्याकांड को लेकर पुलिस मुख्यालय में हुई समीक्षा के बाद थानाध्यक्षों को हत्याकांड का अनुसंधान करने का निर्देश जारी किया गया है. दरअसल पुलिस मुख्यालय में आपराधिक घटनाओं को लेकर समीक्षा की गई. समीक्षा में पाया गया कि कई हत्याकांड के केस लंबित पड़े हैं. उन कांडों के आईओ सभी आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं कर पाए हैं. कई कांड एफएसएल रिपोर्ट के इंतजार में तो कई कुछ अन्य कारणों से लंबित पड़े हैं.


मुख्यालय में समीक्षा के दौरान पुलिस अफसरों ने ये भी देखा कि कई जिलों में हत्याकांडों का अनुसंधान जेएसआई और जमादारों से भी कराया जा रहा है, जिसकी वजह से कांड लंबित हो रहे हैं. आपको बता दें कि बैठक के बाद हत्याकांडों को लेकर कई और निर्देश दिये गये हैं. बताया जा रहा है कि मर्डर केस में गवाहों के बयान की वीडियोग्राफी कराने को कहा गया है.