बिहार के इस पंडाल में पूजा करते हैं मुसलमान, 9 दिनों का रखते हैं उपवास

बिहार के इस पंडाल में पूजा करते हैं मुसलमान, 9 दिनों का रखते हैं उपवास

BAGHA : देश भर में दुर्गा पूजा की धूम है. इसी बीच बिहार के पश्चिम चंपारण जिले से नवरात्रि के दौरान एक अनोखी तस्वीर देखने को मिली है. यहां गंगा-जमुनी तहजीब की विरासत दिख रही है. आपसी भाईचारा और सदभाव का सुंदर दृश्य यहां के पूजा पंडालों में लोगों को अपनी ओर खींच रहा है. यहां मुसलमान ही दुर्गा पूजा कराते हैं और पूजा पंडाल में ही नमाज भी अता की जाती है.




दरअसल, पश्चिम चंपारण के बगहा में शारदीय नवरात्र के दौरान कौमी एकता का अनूठा संगम देखने को मिला. यहां के पूजा पंडाल में देवी दुर्गा की अराधना के साथ ही नमाज भी अता की जाती है. गंगा-जमुनी तहज़ीब को लेकर शुरू से मिसाल बने बगहा में मुसलमान हिंदुओं के साथ मां दुर्गा की आरती भी करते हैं. पवित्र शारदीय नवरात्र के भक्तिमय माहौल में एक ऐसा शख्स भी है, जिसे अल्लाह भी प्यारा है और भगवान भी.


बगहा बाज़ार निवासी अरमानी खां नव दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष हैं. नवरात्र में नौ दिनों तक उपवास कर समाज के कल्याण की कामना कर रहे हैं. वह पांचों वक्त के नमाजी भी हैं. पूजा की तैयारी के बीच नमाज के लिए समय भी निकालते हैं और मां के दरबार से ही अल्लाह के समक्ष अपनी हाजिरी लगाते हैं. पंडाल के समक्ष फलाहार कर नवरात्र का व्रत रखने वाले इस मुसलमान के दिल में हिन्दुओं के पर्व के प्रति भी उतनी ही आस्था और श्रद्धा है जितनी अपने धर्म के प्रति.


आजकल पूजा का मंडप ही इनका आशियाना बना हुआ है. यहीं पर मां की आराधना भी करते हैं और यहीं पर नमाज भी अता करते हैं. अरमानी खान की भक्ति के कारण बगहा के नवदुर्गा पूजा समिति ने इन्हें अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी है. इस जिम्मेदारी से अभिभूत अरमानी खान कहते हैं, ‘मैं पिछले तीन वर्षों से नवरात्र का व्रत रख रहा हूं. राम-रहीम के देश की यही तो खूबसूरती है. हिंदू भाइयों से इतना प्यार और सहयोग मिला है कि पूछिए मत.’