बिहार के मोस्टवांटेड वीरेंद्र ठाकुर उर्फ गोरख की हत्या का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, पुलिस से मुठभेड़ के बाद बिट्टू जायसवाल पकड़ा गया

बिहार के मोस्टवांटेड वीरेंद्र ठाकुर उर्फ गोरख की हत्या का मास्टरमाइंड गिरफ्तार, पुलिस से मुठभेड़ के बाद बिट्टू जायसवाल पकड़ा गया

LUCKNOW: बिहार के बेतिया के मोस्टवांटेड वीरेंद्र ठाकुर उर्फ गोरख की हत्या का मास्टरमाइंड आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हुई इस हत्या के सारे तार बिहार से जुड़ रहे थे. यूपी पुलिस ने इस घटना के मास्टरमांइंड माने जा रहे बिहार के ही अपराधी कमलेश जायसवाल उर्फ बिट्टू जायसवाल को मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार कर लिया है. वीरेंद्र ठाकुर उर्फ गोरख की हत्या के मास्टर माइंड कमलेश जायसवाल उर्फ बिट्टू जायसवाल की सोमवार दोपहर बाद पुलिस से मुठभेड़ हो गई. दोनो ओर से गोलियां चलीं बिट्टू के दाहिने पैर में  पुलिस की गोली लगी. जिसके बाद पुलिस ने बिट्टू जायसवाल को धर दबोचा है. हालांकि उसका एक साथी वहां से फरार हो गया।


बता दें कि पिछले 24 जून को लखनऊ के निलमथा में रेलवे ठेकेदार वीरेंद्र उर्फ गोरख ठाकुर की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी. लखनऊ पुलिस ने हत्या के बाद छानबीन की तो पता चला कि वीरेंद्र देश के कई जगहों पर रेलवे के स्टैंड का ठेका लेता था. पश्चिम बंगाल से लेकर यूपी तक उसके पास करोड़ों के ठेके थे. गोरख बिहार पुलिस का मोस्ट वांटेड अपराधी था. बिहार में उसके खिलाफ 23 मुकदमे दर्ज थे।


पुलिस छानबीन में पता चला कि वीरेंद्र ठाकुर उर्फ गोरख की हत्या की साजिश उसकी पहली पत्नी प्रियंका ने रची थी. गोरख ने प्रियंका को छोड़कर खुशबुनतारा नाम की महिला से शादी कर लिया था. खुशबुनतारा ने वीरेंद्र ठाकुर की हत्या के बाद दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में गोरख की पहली पत्नी प्रियंका, उसके प्रेमी कमलेश जायसवाल उर्फ बिट्टू और खुशबुनतारा के रिश्तेदार फिरदौस पर केस दर्ज कराया था. पुलिस छानबीन में पाया गया कि फिरदौस ने अपने साथियों के साथ मिलकर गोरख की हत्या की थी लेकिन इसकी पूरी प्लानिंग कमलेश उर्फ बिट्टू जायसवाल ने की थी. बिट्टू ने ही फिरदौस को हत्या की सुपारी दी थी.


पुलिस मुठभेड़ के बाद बिट्टू पकडा गया

लखनऊ की डीएसपी पूर्वी प्राची सिंह ने बताया कि सोमवार की दोपहर ये खबर मिली थी कि कमलेश जायसवाल उर्फ बिट्टू लखनऊ के कैंट इलाके में किसी से मिलने जा रहा है. बिट्टू मूल रूप से बिहार के पश्चिम चंपारण के जिले के बगहा हनुमानगढ़ी का रहने वाला है. डीसीपी ने बताया कि बिट्टू पर 25 हजार का इनाम भी घोषित है. सोमवार की दोपहर उसकी लोकेशन कैंट इलाके में मिलने के बाद पुलिस और क्राइम ब्रांच वहां पहुंची।


पुलिसकर्मियों ने उस इलाके से गुजर रही गाडियों की  चेकिंग शुरू कर दी. इस बीच बाइक पर सवार होकर दो युवक आते दिखे. पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो वे गाड़ी को पेड़ के पीछे ले गये औऱ वहीं से फायरिंग शुरू कर दिया. जवाब में पुलिस ने भी फायरिंग की. पुलिस की बिट्टू के दाहिने पैर में जा लगी और वह घायल होकर गिर पड़ा. मुठभेड़ के दौरान ही बिट्टू का साथी फरार हो गया लेकिन कमलेश जायसवाल उर्फ बिट्टू जायसवाल पकड़ा गया. पुलिस ने मौके से एक तमंचा, दो कारतूस और बाइक बरामद की गई है।


डीएसपी पूर्वी ने बताया कि घायल बदमाश को सिविल अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. उसका साथी भाग निकला है लेकिन पुलिस लखनऊ के पिपराघाट और कैंट के जंगलों में उसकी तलाश कर रही है. वैसे पुलिस वीरेंद्र ठाकुर उर्फ गोरख की पहली पत्नी प्रियंका पर इस मर्डर की साजिश रचने का आरोप लगा रही लेकिन उसकी गिरफ्तारी नहीं हो पायी है. पुलिस कह रही है कि गोरख का मर्डर करने वाले शूटर फिरदौस, वीरेंद्र की पहली पत्नी प्रियंका और चार अन्य शूटरों की तलाश में छापेमारी की जा रही है। 


बिहार पुलिस की वर्दी पहन कर हुआ मर्डर

लखनऊ के एडीसीपी पूर्वी सैयद अली अब्बास ने बताया कि कमलेश जायसवाल उर्फ बिट्टू ने ही प्रियंका के साथ मिलकर वीरेंद्र की हत्या की साजिश रची थी. वीरेंद्र की हत्या 25 जून को हुई थी. उससे एक दिन पहले मर्डर की सुपारी लेने वाला फिरदौस अपने साथियों के साथ लखनऊ आ गया था. मर्डर से रहले फिरदौस और उसके साथियों ने वीरेंद्र के निलमथा स्थित घर की रेकी की थी. उस दौरन बिट्टू जायसवाल बिहार से वीडियो काल कर उन्हें रास्ता बता रहा था. हत्यारों ने बिहार पुलिस की वर्दी पहनकर मर्डर की इस घटना को अंजाम दिया था.