फिलहाल नहीं सुधरेगा मौसम, 7 अक्टूबर तक बिहार के ज्यादातर इलाकों में बारिश

फिलहाल नहीं सुधरेगा मौसम, 7 अक्टूबर तक बिहार के ज्यादातर इलाकों में बारिश

PATNA : बिहार में मौसम का मिजाज फिलहाल सुधरने वाला नहीं है। बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जो अलर्ट जारी किया था अब उसकी समय सीमा बढ़ा दी गई है। मौसम विभाग ने पहले 3 अक्टूबर तक बारिश का अलर्ट जारी किया था, बाद में इसे 4 अक्टूबर तक बताया गया और अब 7 अक्टूबर तक राज्य के ज्यादातर हिस्सों में बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग ने जो नई जानकारी साझा की है उसके मुताबिक 7 अक्टूबर तक बिहार के अधिकांश हिस्से में बारिश के आसार हैं। बिहार में पश्चिम से निम्न हवा के दबाव का क्षेत्र मध्य की तरफ शिफ्ट हो रहा है। इसके साथ ही ट्रफ रेखा उत्तर बिहार से दक्षिण होते हुए झारखंड, ओडिशा तक जा रही इसके प्रभाव से बिहार के अधिकांश हिस्से में हल्की से लेकर भारी बारिश तक के आसार हैं। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। कुछ स्थानों पर वज्रपात की आशंका है। 


मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में 4.5 किलोमीटर की ऊंचाई पर निम्न दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है जो झारखंड होते बिहार, उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है। तीन दिनों के दौरान बिहार में निम्न दबाव का क्षेत्र पूर्व से पश्चिम की तरफ तो रविवार को बिहार के मध्य हिस्से में शिफ्ट हो रहा है। ऊंचाई अधिक होने से इसकी तीव्रता बिहार के विभिन्न हिस्से में अलग-अलग हो रही है। इसकी वजह से कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो रही है।


मौसम विभाग ने सुपौल, अररिया, किशनगंज, भागलपुर, बांका, मुंगेर सहित एक दर्जन जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। पटना में रविवार को अधिकतम तापमान 28.8 और न्यूनतम तापमान 24.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस दौरान 7 एमएम बारिश हुई। पटना में पिछले चार-पांच दिनों से लोग ठंड का एहसास कर रहे हैं और ज्यादातर घरों में एसी और कूलर बंद पड़े हैं।