बिहार के जेलों में बंद कैदियों से मिल सकते हैं परिजन, दुर्गा पूजा बाद मुलाकातियों को भेंट करने की दी जाएगी इजाजत

बिहार के जेलों में बंद कैदियों से मिल सकते हैं परिजन, दुर्गा पूजा बाद मुलाकातियों को भेंट करने की दी जाएगी इजाजत

PATNA : इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बिहार के जेलों में बंद कैदियों से उनके परिजन मुलाकात कर सकते हैं. बिहार कारा एवं सुधार सेवाएं निरीक्षणालय ने मुलाकात की व्यवस्था बहाल करने की तैयारी शुरू कर दी है. कोरोना काल से ही इसपर रोक लगाई गई है कि कोई भी मुलाकाती कैदियों से भेंट नहीं कर सकते.


बिहार के जेल आईजी मिथिलेश मिश्र ने बताया कि जेल में मुलाकाती व्यवस्था शुरू करने को लेकर तैयारी की जा रही है. पहले मुलाकाती को ऑनलाइन आवेदन कर इसके लिए समय लेना होगा. मुलकाती के लिए मास्क लगाना और कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा. उम्मीद है कि दुर्गापूजा के बाद कैदी जेल में अपने परिजनों से मुलाकात कर सकते हैं.


गौरतलब हो कि कोरोना की पहली लहर के शुरू होने के बाद ही 13 मार्च 2020 से बिहार के जेलों में कैदियों से आमने-सामने की मुलाकात पर रोक लगा दी गई थी. इसके बाद कारा प्रशासन द्वारा टेलिफोन से बातचीत करने और ई-मुलाकात की व्यवस्था की गई. हालांकि नई व्यवस्था के मुताबिक मुलाकातियों को कैदी से मिलने के लिए  ई-मुलाकात पोर्टल पर इसके लिए आवेदन करना होगा.


आवेदन मिलने के बाद कारा प्रशासन मुलाकात के लिए दिन और समय तय करेगा. उसी दिन और तय समय पर संबंधित व्यक्ति को कैदी से मुलाकात की इजाजत दी जाएगी. मुलाकात की व्यवस्था बहाल होती है तो कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर जारी किए गए गाइडलाइन का पूरी सख्ती से पालन सुनिश्चित करना होगा. कारा प्रशासन के मुताबिक मुलाकाती के लिए मास्क धारण करना अनिवार्य होगा. बगैर इसके इजाजत नहीं दी जाएगी.