बिहार की जेल से चल रहा देश में सोना लूट का सबसे बड़ा गैंग: बक्सर जेल की सेटिंग से मध्यप्रदेश में 16 करोड़ के सोने की लूट

बिहार की जेल से चल रहा देश में सोना लूट का सबसे बड़ा गैंग: बक्सर जेल की सेटिंग से मध्यप्रदेश में 16 करोड़ के सोने की लूट

PATNA: बिहार की सुशासन वाली सरकार  में जेल से ही देश में सोने की लूट का सबसे बडा गैंग चलाया जा रहा है. बिहार की जेल में बंद इस गैंग के सरगना ने हजारों किलोमीटर दूर मध्यप्रदेश में सोने की बड़ी लूट की घटना को अंजाम दिलवा दिया. मध्यप्रदेश में 16 करोड़ से ज्यादा के सोने की लूट हो गयी. स्थानीय पुलिस ने जब छानबीन की तो पता चला कि बिहार की जेल में बंद सरगना ने इसकी सेटिंग की थी. लूट में शामिल दो अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है जो बिहार के रहने वाले हैं. इस वारदात में शामिल सारे अपराधी बिहार के ही हैं. 

बता दें कि मध्यप्रदेश के कटनी में  शनिवार को मणप्पुरम गोल्ड फायनेंस ऑफिस से 16 किलो सोना और 3.50 लाख रुपए नकद की डकैती कर ली गयी थी. पुलिस ने जब छानबीन करना शुरू किया तो पता चला कि इस घटना को अंजाम देने वाला बिहार का शातिर सोना लूट गैंग है. कटनी पुलिस ने घटना को अंजाम देकर भागे दो अपराधियों को गिरफ्तार किया है. उन्हें मध्य प्रदेश के ही मंडला जिले से गिरफ्तार किया गया जिसके बाद सारा मामला सामने आ गया. 


बक्सर जेल से हुई सेटिंग

पुलिस के मुताबिक कटनी के मणप्पुरम गोल्ड फायनेंस ऑफिस से 8 करोड़ से ज्यादा के सोने और कैश के लूट के वारदात की सेटिंग बिहार के बक्सर जेल से रची गयी थी. बक्सर जेल में ही देश में सोने की लूट करने वाले सबसे बड़े गिरोह का सरगना सुबोध सिंह बंद है. उसने जेल से ही लूट की साजिश रची और बिहार से अपने गुर्गों को इस घटना को अंजाम देने के लिए मध्य प्रदेश भेजा था. 

300 किलो सोना लूट चुका है ये गिरोह

मध्य प्रदेश पुलिस के मुताबिक सुबोध सिंह गिरोह  गोल्ड फायनेंस कंपनियों को ही निशाना बनाता है. इस गिरोह ने बिहार में ही नहीं बल्कि देश के कई शहरों में कई दर्जन वारदात किये हैं. ये गिरोह अब तक 300 किलो सोना लूट चुका है. हालांकि गिरोह के सरगना सुबोध सिंह को बिहार पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल में बंद कर रखा है. लेकिन जेल से ही वह सोना लूट की कई घटनाओं की सेटिंग कर चुका है. मध्य प्रदेश के कटनी में भी उसने बिहार से अपने गुर्गों की पूरी टीम भेजकर सोना लूट करवा दिया. 


बिहार से गये थे 6 गुर्गे

कटनी के एसपी सुनील जैन ने बताया कि पुलिस ने सोना लूट की घटना को अंजाम देने वाले दो अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया है. उन्होंने पूरी घटना का खुलासा किया है. पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि गिरोह के सभी छह सदस्य 7 नवंबर को बिहार से कटनी आए थे. लूट की घटा को अंजाम देने से पहले उन तमाम अपराधियों ने मणप्पुरम गोल्ड फायनेंस ऑफिस की लगातार रैकी की. पूरी प्लानिंग की गयी कि न सिर्फ लूट की घटना को अंजाम दिया जाये बल्कि उसके बाद सुरक्षित कैसे निकला जाये. सारी तैयारियां कर उन्होंने डकैती डाली. घटना को अंजाम देने से पहले कटनी में ही उन्होंने एक पुरानी बाइक खरीदी. किराये पर मकान लिया और कुछ दिन होटल में भी रूके. 


सारे अपराधी बिहार के

कटनी पुलिस ने बताया कि लूट की घटना के बाद पड़ोसी जिलों में भी अलर्ट जारी कर दिया गया था. इसके बाद निवास पुलिस ने शनिवार देर शाम बिहार के पटना के रहने वाले दो अपराधियों शुभम तिवारी और अंकुश को गिरफ्तार कर लिया था. उन्हें कटनी पुलिस के हवाले किया गया तो पूछताछ की गयी. पुलिस ने इन आरोपियों की निशानदेही पर डकैती में प्रयुक्त तीन बाइक, एक कट्टा, एक कारतूस और 10 हजार रुपए बरामद किया है. 

कटनी पुलिस ने बताया कि ये गैंग बेहद शातिर है. लूट के बाद अपराधियों ने पुलिस को चकमा देने दो टीमें बनाईं थी. घटना के बाद वहां पहुंची पुलिस जहां सीसीटीवी फुटेज और अन्य जानकारियां ले रही थी उस समय वारदात कर दो सदस्य पीरबाबा बायपास की तरफ भागे और बाकी के चार लूट का सोना और नकदी लेकर बस स्टैंड चाका बायपास होते हुए सतना की तरफ निकल गए. उन लोगों ने घटना में उपयोग की गई मोटर साइकिलें कुठला में छोड़ दी थीं. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किये गये अपराधियों ने अपने फरार चार साथियों के नाम बताए हैं. वे सब बिहार के रहने वाले हैं. उनमें बिहार के वैशाली का अखिलेश उर्फ विकास, पटना का अर्जुन उर्फ पियूष, बक्सर का मिथलेश उर्फ धर्मेंद्र पाल और अमित सिंह उर्फ विक्कू है. कटनी पुलिस उनकी गिरफ्तारी के लिए छापेमारी कर रही है.