बिहार के सख्त IPS बने SSB के नए IG, ड्यूटी पर ठुमका लगा रहे दारोगा की छीन ली थी वर्दी, ASI को भी किया था बर्खास्त

बिहार के सख्त IPS बने SSB के नए IG, ड्यूटी पर ठुमका लगा रहे दारोगा की छीन ली थी वर्दी, ASI को भी किया था बर्खास्त

PATNA :  बिहार के काफी चर्चित और सख्त आईपीएस अफसर पंकज कुमार दराद अब केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जा रहे हैं. बिहार सरकार की ओर से इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है. आईपीएस पंकज कुमार दराद अब एसएसबी यानी की सीमा सुरक्षा बल के आईजी के रूप में बड़ी जिम्मेदारी संभालेंगे. वह बिहार में फिलहाल रेलवे एडीजी के रूप में जिम्मेदारी संभाल रहे थे.


आईपीएस पंकज कुमार दराद जब तक बिहार में रहें, वह एसपी से लेकर आईजी और एडीजी रैंक तक कार्यभार देखते रहें. 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी पंकज कुमार दराद तकरीबन 9 साल पहले फरवरी 2011 में जम्मू कश्मीर कैडर से बिहार कैडर में आये थे. इसी साल एक जनवरी को नए साल में सरकार ने इनका प्रमोशन करते हुए रेलवे का एडीजी बनाया था. तब डेढ़ दर्जन से अधिक आईपीएस अधिकारियों का तबादला नीतीश सरकार ने किया था. उसी समय पटना में उपेंद्र शर्मा को एसएसपी के रूप में पोस्टिंग मिली थी.


दरभंगा में आईजी रहते आईपीएस पंकज कुमार दराद काफी चर्चित हुए थे. जन इन्होंने शराब पीकर वर्दी में डांस कर रहे 2 एएसआई को नौकरी से बर्खास्त कर दिया था. दरभंगा के एसपी रह चुके पंकज कुमार दराद को बिहार सरकार ने साल 2018 में दरभंगा प्रक्षेत्र का आईजी बनाया था. तत्कालीन आईजी सुनील कुमार झा के प्रमोशन के बाद इन्होंने इस बड़ी जिम्मेदारी को संभाला था. तब मिथिला रेंज के तीन जिले दरभंगा, समस्तीपुर और मधुबनी में इन्होंने काफी अच्छा काम किया.



पिछले साल अक्टूबर महीने में इन्होंने दो एएसआई के ऊपर बड़ी कार्रवाई की थी, पंकज दराद ने उन्हें सेवा से बर्खास्त कर दिया था क्योंकि दोनों पुलिस अफसर वर्दी में शराब पीकर डांस कर रहे थे, जिसका वीडियो भी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हुआ था. तत्कालीन एसएसपी की अनुशंसा पर इन्होंने लहेरियासराय थाना के जमादार उमेश सिंह और बिरौल थाना के जमादार सतीश कुमार को भी सेवा से बर्खास्त कर दिया था.



जमादार सतीश कुमार विश्वकर्मा पूजा के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान वर्दी में नशे की हालत में डांस कर रहा था. जिसे लेकर उनके विरुद्ध विभागीय कार्रवाई शुरू की गई थी और जांच अधिकारी तत्कालीन सदर एसडीपीओ अनोज कुमार ने उनके विरुद्ध दोष सिद्ध होने पर एसएसपी बाबूराम ने उनकी बर्खास्तगी के लिए अनुशंसा की थी. जिसके बाद आईजी दाराद ने संचालन पदाधिकारी के रिपोर्ट को आधार मानते हुए एसएसपी के अनुशंसा पर बर्खास्तगी पर मुहर लगा दी.



वहीं लहेरियासराय थाना के जमादार रहे उमेश सिंह को भी सेवा से बर्खास्त कर दिया था. इसके ऊपर आरोप था कि बहादुरपुर में जब वह तैनात था तो साल  2018 में लहेरियासराय थाना अंतर्गत रामानंद मिश्रा गवर्नमेंट हाई स्कूल में प्रिंसिपल, चतुर्थवर्गीय कर्मी और प्रबंधक के साथ दारू पीते पकड़ा गया. जिसे तत्कालीन पुलिस इंस्पेक्टर रामकिशोर शर्मा ने पकड़कर एफआईआर दर्ज किया था.