बिहार के इन 11 जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

बिहार के इन 11 जिलों में आज होगी झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

PATNA : बिहार में आज से मौसम बदला हुआ नजर आएगा। बारिश का इंतजार कर रहे लोगों के लिए मौसम विभाग ने 11 जिलों में मंगलवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। जबकि 9 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।


मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी मंगलवार को किशनगंज और पच्मी चंपारण में भारी बारिश की चेतावनी जारी किया गया है। इसके साथ ही पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी,शिवहर, मधुबनी, सुपौल, अररिया,कटिहार और मुजफ्फरपुर में एक से दो जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।


बताया जा रहा है कि, मॉनसून की द्रोणी रेखा का पश्चिम छोर हिमालय की तलहटी में है। वहीं पूर्वी छोर बाराबंकी, डेहरी, रांची और दीघा से गुजरते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक प्रभावी है। इसके प्रभाव के चलते ही बिहार में 25 अगस्त तक भारी बारिश के अलावा मेघ गर्जन व वज्रपात की आशंका है।


मालूम हो कि, इससे पहले बीते कल यानी सोमवार को प्रदेश के अररिया में अति भारी बारिश हुई। वहीं भारी बारिश पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, बांका और भागलपुर जिले के कुछ स्थानों पर हुई। इसके अलावा हल्की से मध्यम स्तर की बारिश प्रदेश के दक्षिण-मध्य और दक्षिण-पूर्व भाग के अधिकतर जगहों पर व उत्तरी भाग के अनेक स्थानों में हुई।


आपको बताते चलें कि, पटना सहित राज्य के 25 जिलों के तापमान में सोमवार को गिरावट दर्ज की गई। पटना का अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की कमी आई है। सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 34.5 डिग्री सेल्सियत रिकॉर्ड किया गया। राज्य का सबसे गर्म जिला 36.5 डिग्री के साथ सीतामढ़ी रहा।