बिहार : जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष सहित अन्य पदों के लिए चुनाव की तिथि घोषित, जारी किया दिशा-निर्देश

बिहार : जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष सहित अन्य पदों के लिए चुनाव की तिथि घोषित, जारी किया दिशा-निर्देश

PATNA : बिहार में अभी अभी पंचायत चुनाव की प्रक्रिया खातं हुई है जिसमें बिहार में पंचायत राज संस्थाओं के छह मुख्य पदों ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य और ग्राम कचहरी के सरपंच और पंच के पदों के चुनाव 11 चरणों में पुरे किए गए. अब जिला परिषदों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष, उप मुखिया, उप सरपंच, पंचायत समिति प्रमुख के चुनाव की तिथि शनिवार को जारी कर दी गयी. 


बता दें इसके अनुसार उप मुखिया और उप सरपंच के चुनाव को लेकर 20 दिसंबर इसके अनुसार उप मुखिया और उप सरपंच के चुनाव को लेकर 20 दिसंबर तक सूचना जारी की जाएगी और 24 से 31 दिसंबर के बीच चुनाव होगा. दूसरी तरफ पंचायत समिति प्रमुख के पद के चुनाव को लेकर 19 दिसंबर तक सूचना जारी होगी और 27 दिसंबर से 03 जनवरी, 2022 के बीच चुनाव होगा. जबकि जिला परिषद अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पदों के लिए 19 दिसंबर तक सूचना जारी की जाएगी और 27 दिसंबर से 03 जनवरी, 2022 के बीच चुनाव पूरा किया जायगा.


राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार के सचिव मुकेश कुमार सिन्हा ने शनिवार को राज्य के सभी जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) को इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया. आयोग के अनुसार नवगठित ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरियों को जिला गजट में प्रकाशित करने, निर्वाचित सदस्यों को सक्षम पदाधिकारी द्वारा शपथ दिलाने और उप मुखिया/उप सरपंच, प्रमुख / उप प्रमुख, अध्यक्ष/उपाध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को पूरी करने का निर्देश दिया गया है. बता दें निर्देश के अनुसार ग्राम पंचायत की पहली बैठक से अगले पांच वर्षों के लिए पंचायत का गठन होगा.