कल आखिरी चरण में 74 सीटों पर शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग, जानिए किन सीटों पर सिर्फ 4 बजे तक ही होगा मतदान

कल आखिरी चरण में 74 सीटों पर शाम 6 बजे तक होगी वोटिंग, जानिए किन सीटों पर सिर्फ 4 बजे तक ही होगा मतदान

PATNA :  बिहार विधानसभा चुनाव में पहले दो चरणों का मतदान संपन्न होने के बाद कल शनिवार को तीसरे चरण की वोटिंग होने वाली है. बिहार चुनाव के तीसरे चरण में कुल 1204 उम्मीदवार चुनावी मैदान में अपनी ताल ठोक रहे हैं, जिसमें कुल 110 महिला प्रत्याशी भी शामिल हैं. आखिरी चरण में बिहार के 15 जिलों के कुल 78 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होने वाली है, इनमें 4 ऐसी विधानसभा सीटें हैं, जहां शाम 4 बजे तक ही वोटिंग होगी. यानि कि वहां अन्य जगहों की तुलना में 2 घंटा पहले मतदान संपन्न हो जायेगा.


बिहार विधानसभा चुनाव के तीसरे और अंतिम चरण के लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस चरण में बिहार के 15 जिलों  पश्चिम चंपारण, पूर्वी चम्पारण, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, सहरसा, दरभंगा, वैशाली, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर के 78 विधानसभा सीटों पर वोटिंग होने वाले है. इसके अलावा वाल्मीकि नगर संसदीय सीट के उपचुनाव के लिए भी मतदान होगा. इस लोकसभा सीट के लिए 7 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.


बिहार के मुख्य चुनाव अधिकारी एच. आर श्रीनिवास के मुताबिक 78 में से 74 विधानसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इसके अलावाउन्होंने बताया कि वाल्मीकि नगर, रामनगर, सिमरी बख्तियारपुर और महिषी यानी कि कुल 4 नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान शाम 4 बजे तक ही होगा. मुख्य चुनाव अधिकारी ने यह भी बताया कि तीसरे चरण के कुल 33 हजार 782 मतदान केंद्रों में से 4 हजार 999 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं. अपर मुख्य चुनाव अधिकारी संजय कुमार सिंह ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुचारू मतदान सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं.


चुनाव आयोग की ओर से मिली जानकारी के अनुसार तीसरे और आखिरी चरण में 2 करोड 35 लाख से अधिक मतदाता हैं. इस चरण में भारतीय जनता पार्टी 35, जनता दल यूनाइटेड 37, विकासशील इन्सान पार्टी पांच सीटें और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा एक सीट पर चुनाव लड़ रहे हैं. राष्ट्रीय जनता दल जहां 46 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, वहीं कांग्रेस ने 25 और वाम दलों ने सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. दूसरी ओर, एलजेपी ने 42, आरएलएसपी 23, बीएसपी 19 और एनसीपी ने 31 उम्मीदवार खडे किए हैं.


चुनाव आयोग के मुताबिक गायघाट में सबसे ज्यादा 31 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं. जबकि बहादुरगंज, जोकिहाट, त्रिवेणीगंज और ढाका में सबसे कम 9-9 प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं. चुनाव आयोग ने बताया कि आखिरी चरण के लिए कुल 78 विधानसभा क्षेत्रों में 1411 उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था. इनमें 162 उम्मीदवारों का नामांकन पत्र जांच में अस्वीकृत किया गया था.


इस चरण में सीतामढ़ी के सिंहवाहिनी पंचायत की मुखिया रहीं रितु जायसवाल परिहार सीट से चुनाव लड़ रही हैं. राजद की तरफ से मैदान में उतरी रितु को भाजपा की उम्मीदवार गायत्री देवी से मुकाबला करना है. आनंद मोहन की पत्नी लवली आनंद इस बार राजद के टिकट पर सहरसा से चुनाव लड़ रही हैं. विधानसभा अध्यक्ष रहे विजय कुमार चौधरी सरायरंजन सीट से सत्ताधारी दल जेडीयू के उम्मीदवार हैं.


वीआईपी पार्टी के प्रमुख और एनडीए के साथी मुकेश सहनी इस बार सिमरी बख्तियारपुर सीट से मैदान में हैं. राजद के बड़े नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी केवटी सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं. बिहार सरकार में नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा एकबार फिर मुजफ्फरपुर सीट से भाजपा के उम्मीदवार हैं. बिहार सरकार के योजना एवं विकास मंत्री महेश्वर हजारी कल्याणपुर से चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं सरकार के पीएचईडी मंत्री रहे विनोद नारायण झा बेनीपट्‌टी सीट से भाजपा के टिकट पर मैदान में हैं. बिहार सरकार में पिछड़ा-अति पिछड़ा कल्याण मंत्री रहे बीजेपी के दिवंगत नेता विनोद सिंह की पत्नी निशा सिंह इस बार प्राणपुर की सीट से मैदान में हैं.


निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौरान कोविड के दिशा-निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिये हैं. इस दौरान सभी को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. मतदान के दोरान थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी और सभी स्थानों पर सैनिटाइज़र उपलब्ध कराए जाएंगे. कोविड स्थिति के मद्देनजर प्रत्‍येक मतदान केंद्र पर डेढ हजार मतदाता की बजाय एक हजार मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे.