बिहार : आमिर सुबहानी ने पदभार किया ग्रहण, कहा.. चुनौतियों के साथ आगे बढ़ रहा है बिहार

बिहार : आमिर सुबहानी ने पदभार किया ग्रहण, कहा.. चुनौतियों के साथ आगे बढ़ रहा है बिहार

PATNA : आमिर सुबहानी ने आज बिहार के नए मुख्य सचिव का पदभार ग्रहण कर लिया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कल अपने पसंदीदा अधिकारी आमिर सुबहानी को बिहार का नया मुख्य सचिव बनाया था. सरकार ने विकास आयुक्त के पद पर तैनात आमिर सुबहानी को सूबे का मुख्य सचिव बनाया है. राज्य के मौजूदा चीफ सेक्रेट्री त्रिपुरारी शरण आज 31 दिसंबर को रिटायर हो गये हैं. आमिर सुबहानी ने उनके रिटायर होते ही पदभार संभाल लिया है.


बताते चलें कि त्रिपुरारी शरण  का दो बार कार्यकाल विस्तार किया जा चुका है. अगले मुख्य सचिव के लिए सुबहानी के नाम पर चर्चा पहले से हो रही थी. 1987 बैच के आईएएस अधिकारी सुबहानी नीतीश कुमार के करीबी माने जाते हैं और लंबे समय तक उनके कार्यकाल में गृह विभाग के प्रधान सचिव रहे हैं.


मूल रूप से सिवान जिले के रहने वाले आमिर सुबहानी को इससे पहले नीतीश कुमार ने राज्य के विकास आयुक्त के पद पर नियुक्त किया था. इसके साथ ही उन्हें बिहार लोक प्रशासन एवं ग्रामीण विकास संस्थान (बिपार्ड) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार भी दिया था.


बता दें कि बिहार सरकार ने बृहस्पतिवार को बड़े पैमाने पर प्रशासनिक फेरबदल किया था. राज्य सरकार ने बड़े पैमाने पर सीनियर आईएएस अधिकारियों का भी तबादला किया है. सरकार ने अतुल प्रसाद को नया विकास आयुक्त बनाया है. वे समाज कल्याण विभाग में अपर मुख्य सचिव पद पर तैनात थे.