बाबा बागेश्वर का दिव्य दरबार नहीं लगेगा: तरेत पाली में सोमवार से लगने वाला था दरबार, भारी भीड़ के मद्देनजर आज देर रात किया गया एलान

बाबा बागेश्वर का दिव्य दरबार नहीं लगेगा: तरेत पाली में सोमवार से लगने वाला था दरबार, भारी भीड़ के मद्देनजर आज देर रात किया गया एलान

PATNA:  पांच दिनों के कार्यक्रम के लिए बिहार आये बागेश्वर बाबा ने सोमवार यानि 15 मई से शुरू होने वाला अपना दिव्य दरबार रद्द कर दिया है.रविवार को देर रात बुलाये गये प्रेस कांफ्रेंस में बागेश्वर धाम के पीठाधीश धीरेंद्र शास्त्री के कार्यक्रम के आयोजकों ने ये एलान किया. बता दें कि दिव्य दरबार वह कार्यक्रम होता है जिसमें बाबा बागेश्वर श्रद्धालुओं की पर्ची निकालते हैं. बाबा के इसी कार्यक्रम में सबसे ज्यादा भीड़ जुटती है. हालांकि बाबा की हनुमंत कथा चलती रहेगी. लेकिन हनुमंत कथा को भी सूर्यास्त होने से पहले खत्म कर दिया जायेगा. 


इससे पहले बाबा धीरेंद्र शास्त्री ने आज शाम पटना के नौबतपुर के तरेत-पाली मठ परिसर में हो रही अपनी हनुमंत कथा को बीच में ही रोक दिया था. बाबा के कार्यक्रम मेंं इतनी भारी भीड उमडी थी कि स्थिति बेकाबू हो गयी थी. हालात को देख कर बाबा बागेश्वर ने अपनी हनुमंत कथा को बीच में ही समाप्त कर दिया था. बाबा बागेश्वर ने उसी दौरान लोगों से कहा था कि वे कम संख्या में उनके कार्यक्रम में आये. बाबा के आज के हनुमंत कथा में स्थिति ये थी कि भारी भीड के कारण कई लोगों को सांस लेने में परेशानी हुई. कई महिलायें अचेत हो गयी थीं. 


रविवार की शाम तरेत पाली मठ में अपनी हनुमंत कथा के दौरान ही भारी भीड को देख कर कहा था कि दिव्य दरबार को स्थगित करना ही बेहतर होगा. बाबा ने श्रद्धालुओ से कहा था कि सोमवार को उनका दिव्य दरबार लगेगा या नहीं इसकी जानकारी वे प्रेस कांफ्रेंस करके देंगे. बाबा ने कहा था कि श्रद्धालुओं को उनकी कथा और दूसरे कार्यक्रम को घर से ही टीवी और सोशल मीडिया पर देखना होगा. बाबा ने कहा था कि उन्हें अपने कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ को देख कर अनिष्ट की आशंका हो रही है. कथा और दिव्य दरबार के कारण कोई अनिष्ट नहीं होना चाहिये. उनके कार्यक्रम से बिहार का कल्याण होना चाहिये.


दरअसल बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम के आयोजकों ने जितने लोगों के आने की उम्मीद जतायी थी और व्यवस्था की थी, उससे कई गुणा ज्यादा लोग कार्यक्रम में पहुंच गये हैं. बाबा बागेश्वर के कार्यक्रम के पहले दो दिन यानि 13 और 14 मई को सिर्फ हनुमंत कथा होना था. 15 मई से 17 मई तक दिन के 12 बजे से दिव्य दरबार लगना था. तीन घंटे के दिव्य दरबार के बाद शाम 4 बजे से हनुमंत कथा होनी थी. बाबा ने दिव्य दरबार रद्द कर दिया है.  फिलहाल सिर्फ ये जानकारी दी गयी है कि सोमवार को होने वाला दिव्य दरबार स्थगित किया गया है. मंगलवार और बुधवार को दिव्य दरबार लगेगा या नहीं इसकी जानकारी नहीं दी गयी है. स्थिति की समीक्षा करने के बाद मंगलवार और बुधवार के दिव्य दरबार के बारे में जानकारी दी जायेगी.