भारत में 4291 तब्लीगी कोरोना पॉजिटिव, मोदी सरकार ने कहा- 23 राज्यों में मरकज से जुड़े केस, यहां देखिये सबकी लिस्ट

भारत में 4291 तब्लीगी कोरोना पॉजिटिव, मोदी सरकार ने कहा- 23 राज्यों में मरकज से जुड़े केस, यहां देखिये सबकी लिस्ट

DELHI : कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से आज पूरी दुनिया लड़ रही है. इंडिया में भी यह संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 991 नए मामले सामने आये हैं. जबकि 43 लोगों की मौत भी हुई है. जिसके कारण मौत का आंकड़ा 480 पहुंच गया है. इसके साथ ही 1992 कोरोना मरीजों ने इस जानलेवा वायरस को हराकर एक नया जीवन हासिल किया है.


मोदी सरकार की ओर से तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों को लेकर भी एक आंकड़ा जारी किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में 4291 तब्लीगी कोरोना पोसिटिव पाए गए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से 23 राज्यों में तब्लीगी मिले हैं. जिनको कोरोना पोसिटिव पाया गया है. यह बड़ा आंकड़ा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत में मिले कुल केसों में यह आंकड़ा लगभग 30 प्रतिशत है. क्योंकि कुल आंकड़े में 29.84 परसेंटेज केस मरकज से जुड़े हुए हैं.


ED ने दिल्ली पुलिस को ई-मेल भेजकर तब्लीगी जमात से मिले लेन देन के दस्तावेज मांगे हैं. दिल्ली पुलिस को छापे के दौरान  ऐसे दस्तावेज मिले हैं जिनसे लेन-देन की बात सामने आती है. इन दस्तावेजों पर लिखावट किसकी है इस बात की जांच के लिए तब्लीगी जमात के कुछ पदाधिकारियों की लिखावट के नमूने लिए जाने की तैयारी है.


किस राज्य में कितने तब्लीगी कोरोना मरीज -

दिल्ली - 66%
तमिलनाडु - 84%
तेलंगाना - 79%
उत्तर प्रदेश - 59%
आंध्र प्रदेश - 61%
अरुणाचल प्रदेश - 100%
आसाम - 91%
अंडमान निकोबार - 83%


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि अरुणाचल प्रदेश में एक भी मामला नहीं था, जो पहला मामला सामने आया है. वह तब्लीगी जमात से जुड़ा है. इसके अलावा आसाम में 35 मामले सामने आये हैं, जिसमें से 32 मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं. अंडमान निकोबार में टोटल 12 मामले सामने आये हैं, जिसमें से 10 मामले तब्लीगी जमात से जुड़े हैं.


स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जो विदेशी नागरिक कोरोना वायरस के कारण भारत में फंसे हैं और उनका वीज़ा समाप्त हो गया है या होने वाला है, उनके आवेदन पर विजा की अवधि 3 मई 2020 तक निशुल्क बढ़ाई जाएगी. यह भारत सरकार द्वारा लॉकडाउन में फंसे सभी विदेशी नागरिकों के लिए सद्भावना का संकेत है. कोरोना की संकट पर सरकार ने बयान जारी किया है. वीजा पर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. सरकार की तरफ से कहा गया है कि विदेशी नागरिकों का वीजा बढ़ाया जाएगा. सरकार ने कहा है कि बिना शुल्क वीजा बढ़ाया जाएगा.


स्वास्थ्य मंत्रालय संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में 991 नए मामले सामने आए हैं वहीं 43 की मौत हुई है. अब तक 1992 लोग ठीक हुए है. स्वास्थय मंत्रालय के मुताबिक, महाराष्ट्र में 201, मध्य प्रदेश में 69, गुजरात में 41, पंजाब में 13, दिल्ली में 42, तमिलनाडु में 15, तेलंगाना में 18, आंध्र प्रदेश में 14, कर्नाटक में 13, पश्चिम बंगाल में 10, जम्मू-कश्मीर में 5, उत्तर प्रदेश में 14, हरियाणा में 3, राजस्थान में 11, केरल में 3, झारखंड में 2, बिहार में2, असम, हिमाचल प्रदेश और ओडिशा में एक-एक मौत हुई है.


दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया, दिल्ली में अब तक कोरोना वायरस के 1767 मामले हैं, इनमें से 67 केस कल आए थे. दिल्ली में अब तक 42 लोगों की मौत हो चुकी है. 911 लोग बड़े अस्पतालों में भर्ती हैं, इनमें से 27 लोग ICU में हैं और 6 लोग वेंटिलेटर पर हैं. उन्होंने कहा, हमें 42,000 रैपिड टेस्टिंग किट मिल गई हैं, ट्रेनिंग चल रही है. जितने भी कंटेनमेंट ज़ोन हैं वहां से टेस्टिंग की शुरुआत की जाएगी.