बालू माफिया टुनटुन ने दी थी दारोगा को जान से मारने की धमकी, पुलिस से हाथापाई कर बालू लदे जब्त ट्रैक्टर को भी ले भागा था

बालू माफिया टुनटुन ने दी थी दारोगा को जान से मारने की धमकी, पुलिस से हाथापाई कर बालू लदे जब्त ट्रैक्टर को भी ले भागा था

JAMUI: जमुई के लक्ष्मीपुर थाने की पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर जिला मुख्यालय से एक बालू माफिया को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। गिरफ्तार बालू माफिया की पहचान लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र के आनंदपुर निवासी सीताराम यादव के पुत्र टुनटुन यादव के रुप मे की गई है। गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए थानाध्यक्ष राजवर्धन ने बताया कि टुनटुन यादव पर पुलिस के साथ हाथापाई व गाली-गलौज कर जबरन बालू लदे ट्रैक्टर को पुलिस के चंगुल से छुड़ा लेने का आरोप है। 


पुलिस ने बताया कि बीते 3 नवंबर को पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि थाना क्षेत्र के बलजोरा के रास्ते से एक बालू लदा ट्रैक्टर जा रहा है। सूचना के आधार पर एसआई सावन कुमार के नेतृत्व में पुलिस उक्त बालू लदे ट्रैक्टर को केनुहट रतनपुर सड़क मार्ग स्थित थाना क्षेत्र के दीघरा गांव के पास से ड्राइवर सहित पकड़ा। पुलिस ने चालक से बालू चालान की मांग की तबतक ट्रैक्टर मालिक टुनटुन यादव व उसके भाई वीरेंद्र यादव सहित दर्जनों लोग दीघरा गांव पहुंच गए और ट्रैक्टर को छुड़ाने का प्रयास किया। पुलिस द्वारा ट्रैक्टर नहीं छोड़े जाने पर उन लोगों ने पुलिस बल के साथ गाली-गलौज व हाथापाई की। इसके बाद भीड़ इकट्ठा कर माहौल को पुलिस के खिलाफ बनाकर पुलिस के हाथ से जबरन ट्रैक्टर छीन लिया। 


उत्तेजित भीड़ को देखते हुए पुलिस को वापस लौटना पड़ गया। पुलिस ने सरकारी कार्य में बाधा डालने और बालू के अवैध उत्खनन के मामले में आधा दर्जन से अधिक लोगों को नामजद व दर्जनभर अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करा दी। दर्ज प्राथमिकी में आनंदपुर निवासी सीताराम यादव के पुत्र बीरेन्द्र यादव व टुनटुन यादव, दीघरा निवासी बिट्ठल यादव के पुत्र भूषण यादव, नारायण यादव व उसकी पत्नी आसो देवी, भीम यादव का पुत्र अजय कुमार, महेंद्र यादव का पुत्र रामफल यादव सहित कई लोगों के नाम शामिल हैं। घटना के बाद से ही पुलिस सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। 


अपर थानाध्यक्ष को फोन पर हत्या की धमकी देने के बाद थाने में दर्ज कांड की जानकारी मिलते ही बालू माफिया टुनटुन यादव व उसके भाई बीरेन्द्र यादव ने अपने मोबाइल नंबर 9801418540 से केस दर्ज करने वाले अपर थानाध्यक्ष मुकेश कुमार केहरी के मोबाइल पर फोन कर केस उठाने की धमकी दी और नहीं तो हत्या कर दिए जाने की बात कही।


इसके पूर्व टुनटुन यादव के भाई बीरेन्द्र यादव ने भी फोन कर अपर थानाध्यक्ष मुकेश केहरी को केस उठाने की धमकी देते हुए जान से मार देने की बात कही। लिहाजा बालू के अवैध कारोबार मे शामिल दोनों आरोपियों के विरुद्ध एक और प्राथमिकी दर्ज की गई। गिरफ्तार टुनटुन पूर्व मे भी जा जेल जा चुका है। गिरफ्तार टुनटुन यादव बालू के अवैध कारोबार मे शामिल होने व सरकारी कार्य मे बाधा डालने के मामले मे जेल जा चुका है। वर्ष 2015 मे बालू लदे ट्रक को पकड़ने पर टुनटुन यादव ने तत्कालीन जिला परिवहन पदाधिकारी के साथ मारपीट की थी।