बाबा अमर सिंह स्थल पर लगने वाले मेले को मिलेगा राजकीय मेले का दर्जा, मुख्यमंत्री ने की घोषणा, नित्यानंद राय ने आभार जताया

बाबा अमर सिंह स्थल पर लगने वाले मेले को मिलेगा राजकीय मेले का दर्जा, मुख्यमंत्री ने की घोषणा, नित्यानंद राय ने आभार जताया

SAMASTIPUR: समस्तीपुर केें मोरवा प्रखंड अंतर्गत बाबा केवल धाम राजकीय मेले का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। वही बाबा अमर सिंह स्थान पर लगने वाले मेले को भी राजकीय मेले का दर्जा दिए जाने का फैसला लिया गया है। रामनवमी के मौके पर लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस बात की जानकारी दी।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज समस्तीपुर में पर्यटक भवन का उद्घाटन किया। लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि बाबा केवल महाराज स्थल के आस-पास के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण भी कराया जाएगा। बाबा केवल महाराज स्थान से 13 किलोमीटर दूर स्थिति सिवरा में बाबा अमर सिंह स्थल पर भी मेले का आयोजन होता है। बाबा केवल महाराज के मेले में आने वाले लोग वहां भी आते हैं। बाबा अमर सिंह स्थान पर जो मेला लगता है उसे भी राजकीय मेले का दर्जा देने का फैसला लिया गया है। 


सरकार के इस फैसले पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने खुशी जतायी। उन्होंने कहा कि बाबा अमर सिंह स्थान को राजकीय मेला का दर्जा मिला है। इसके लिए हम बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आभार व्यक्त करते हैं। नित्यानंद राय ने कहा कि दूनियां भर के निषाद समाज और उजियारपुर की जनता की ओर से बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को आभार व्यक्त करता हूं। बाबा केवल धाम और बाबा अमर सिंह दोनों स्थान को दुनियां के नक्शे पर स्थापित करने का काम मुख्यमंत्री ने किया है।


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बाबा केवल स्थान का क्षेत्र पहले नून नदी से आच्छादित था। इसको बचाने के लिए हमने बाएं और दाएं दोनों तटबंधों का सुदृढीकरण कराया। बांध पर सोलिंग सड़क का निर्माण कराया। बाद में उसे पक्कीकरण कराया। अब बाबा केवल स्थान से मरीचा तक जाने वाली सड़क का उंचीकरण और चौड़ीकरण कराएंगे। 


बाबा केवल स्थान में अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाने की भी घोषणा मुख्यमंत्री ने आज की। यह भी कहा कि बाबा केवल स्थान की पूजा करने से पूर्व श्रद्धालु बाबा अमरसिंह स्थान शिउरा पूजा करने के जाते हैं। इसलिए यह फैसला हमने लिया है कि बाबा अमरसिंह स्थान को भी राजकीय मेला का दर्जा देकर उसे आगे बढाएंगे और पर्यटन क्षेत्र के रूप में इसे विकसित करेंगे।


समस्तीपुर की जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि लगातार सभी क्षेत्रों में विकास कार्य हो रहे हैं। सड़कों का विकास, संपर्क पथ, पुल और पुलिया का निर्माण कराया गया है। शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम हुए हैं। लेकिन 16 साल पहले की यदि बात की जाए तो उस समय क्या स्थिति थी यह किसी से छिपी हुई नहीं है। शाम ढलते ही लोग अपने-अपने घरों में कैद हो जाते थे लेकिन अब वो बात नहीं है देर रात तक लोग आते जाते है किसी तरह की परेशानी नहीं होती है। क्योंकि गलत काम करने वालों को हम छोड़ते नहीं है।


मुख्यमंत्री ने रविवार को पर्यटन विभाग के द्वारा निर्मित यात्री निवास का भी लोकार्पण किया। उन्होंने यह भी कहा कि 2016 में ही हमने कहा था कि यहां बाबा केवल महाराज के नाम पर आईटीआई बनवाएंगे। अब बाबा केवल स्थान औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान बन गया है।


समस्तीपुर के मोरवा स्थित बाबा केवल स्थान में लगने वाले राजकीय मेले के उद्घाटन के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साढ़े चार करोड़ की लागत से बने यात्री निवास भवन का भी उद्घाटन किया। कहा कि यह स्थान देश ही नहीं बल्कि विदेशों के भी निषाद समाज की तीर्थ स्थली है। इसके विकास के लिए ही उन्होंने केवल स्थान मेले को राजकीय मेले का दर्जा दिया था अब यही से जुड़े हुए और इसी इलाके के अमर सिंह स्थान मेले को भी राजकीय मेला का दर्जा देने का निर्णय लिया गया है।


 गौरतलब है इस इलाके के केवल स्थान में बाबा केवल की पूजा करने के लिए कि देश विदेश से निषाद समाज के करीब दस लाख श्रद्धालु हर साल रामनवमी के मौके पर पहुंचते है और फिर यही से करीब 13 किलोमीटर दूर अमर सिंह स्थान में भी पूजा करने जाते है। इनकी सुविधा के लिए 2015 में केवल स्थान मेला को राजकीय मेला का दर्जा दिया गया था। 


इस बार अमर सिंह स्थान को भी राजकीय दर्जा देने की घोषणा की गई है। नीतीश कुमार ने कहा कि केवल स्थान से अमर सिंह स्थान को जोड़ने के लिए 25 करोड़ की लागत से सड़क का निर्माण किया जाएगा। साथ ही इस इलाके को पर्यटक स्थल के रूप में विकसित कर इलाके का समुचित विकास किया जाएगा। इलाके में जलजमाव की स्थिति बनी रहती है इसके लिए भी चौर में दो स्तर से मिट्टी खुदाई कर इसे उपजाऊ बनाने की योजना चलाई जाएगी।


 उन्होंने बाबा केवल स्थान को बाबा अमरसिंह स्थान को सड़क मार्ग से जोड़ने की भी घोषणा की। वहीं राम नवमी और बाबा केवल के जन्मदिन के मौके पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय, शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी सहित कई एनडीए के कई नेता मौजूद थे।