अयोध्या के विकास में अहम रोल निभायेंगे आचार्य किशोर कुणाल, उत्तर प्रदेश सरकार ने सौंपी जिम्मेवारी

अयोध्या के विकास में अहम रोल निभायेंगे आचार्य किशोर कुणाल, उत्तर प्रदेश सरकार ने सौंपी जिम्मेवारी

PATNA:  पटना के महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल राम की नगरी अयोध्या के विकास में अहम भूमिका निभायेंगे. उत्तर प्रदेश सरकार ने उन्हें जिम्मेवारी सौंपी है. आचार्य किशोर कुणाल अयोध्या को धार्मिक नगरी के रूप में विकसित करने का खाका तैयार करने में सरकार की मदद करेंगे.


अयोध्या ज्ञान कोष के सलाहकार बनाये गये

आचार्य किशोर कुणाल को अयोध्या ज्ञान कोष का मानद सलाहकार बनाया गया है. अय़ोध्या को सही तरीके से विकसित करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने ज्ञान कोष का गठन किया है. इस ज्ञान कोष में देश भर के आधा दर्जन प्रमुख लोगों को रखा गया है. ज्ञान कोष के सलाहकार सरकार को ये सुझाव देंगे कि अयोध्या की पौराणिक, ऐतिहासिक विरासत और वर्तमान की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए समन्वित विकास का खाका कैसे तैयार किया जाये. 


दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के विकास के लिए अयोध्या विकास प्राधिकरण का गठन किया है. अयोध्या विकास प्राधिकरण राम की नगरी को विश्व का सबसे प्रमुख धार्मिक स्थल बनाने का जिम्मा संभाल रहा है. लेकिन वह विद्वानों की एक समिति की राय से काम करेगा. विद्वानों की इसी समिति का नाम अयोध्या ज्ञान कोष दिया गया है. अयोध्या विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विशाल सिंह ने पत्र भेजकर आचार्य किशोर कुणाल को ज्ञान कोष का मानद सलाहकार बनाने की जानकारी दी है. 


अयोध्या से लंबे अर्से से जुड़े हैं किशोर कुणाल

हम आपको बता दें कि आईपीएस अधिकारी रहे आचार्य किशोर कुणाल लंबे अर्से से अयोध्या से जुड़े रहे हैं. वे देश के दो पूर्व प्रधानमंत्री वी पी सिंह और चन्द्रेशखर के कार्यकाल में प्रधानमंत्री कार्यालय में अयोध्या सेल के ओएसडी रह चुके हैं. पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर ने उन्हें राम जन्मभूमि विवाद को सुलझाने के लिए अहम भूमिका सौंपी थी. आचार्य किशोर कुणाल राम जन्मभूमि को लेकर प्रमाणिक तथ्यों के साथ किताब लिख चुके हैं. सुप्रीम कोर्ट में जब अयोध्या विवाद पर सुनवाई हो रही थी तो आचार्य किशोर कुणाल के बनाए नक्शे को ही मान्यता मिली थी. 


राम मंदिर के लिए 10 करोड़ देने का एलान

आचार्य किशोर कुणाल ने पटना के महावीर मंदिर न्यास की ओऱ से अयोध्या में निर्माणाधीन राम मंदिर के लिए 10 करोड़ रूपये देने की भी घोषणा कर रखी है. उन्होंने ये पैसे 5 किश्तो में देने का एलान किया था. इसमें से दो किश्त यानि चार करोड़ रूपये वे राम मंदिर ट्रस्ट को सौंप चुके हैं. महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से अयोध्या में सीता रसोई भी चलायी जा रही है, जिसमें श्रद्धालुओं को निःशुल्क भोजन कराया जाता है.