बिहार के 4 मजदूरों की आंध्र प्रदेश में मौत, केमिकल फैक्ट्री में हुआ धमाका

बिहार के 4 मजदूरों की आंध्र प्रदेश में मौत, केमिकल फैक्ट्री में हुआ धमाका

DESK : आंध्र प्रदेश की एक केमिकल फैक्ट्री में धमाके की खबर है। धमाके के बाद फैक्ट्री में आग लग गई और इस हादसे में बिहार के 4 मजदूरों की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में धमाके के बाद लगी आग में जलने की वजह से 6 मजदूरों की मौत हुई है। इनमें से 4 बिहार के नालंदा जिले के रहने वाले थे। इस हादसे में एक दर्जन से ज्यादा मजदूर घायल हुए हैं जिनका इलाज चल रहा है। 


इस फैक्ट्री में नाइट्रिक एसिड और मोनोमिथाइल के रिसाव के कारण आग लगी और फिर धमाका हो गया। इस धमाके में 6 लोगों की मौत की पुष्टि स्थानीय पुलिस अधीक्षक राहुल देव शर्मा ने की है। 13 लोगों के घायल होने की भी खबर है। केमिकल फैक्ट्री एलुरु के ओक्किरेड्डीगुडम में स्थित है। जिन मजदूरों की मौत हुई है उनकी पहचान कर ली गई है। बिहार के सभी 4 मजदूर नालंदा जिले के रहने वाले हैं। इनकी पहचान कारू रविदास, मनोज कुमार, सुभाष रविदास और हरदास रविदास के तौर पर हुई है।


केमिकल फैक्‍ट्री में एसिड लीक कैसे हुआ फिलहाल इसकी जांच की जा रही है। इस हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को आंध्र प्रदेश सरकार की तरफ से 25-25 लाख रुपये की आर्थिक मदद देने की घोषणा की गई है। जबकि गंभीर रूप से घायलों को 5-5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। हादसे में घायल अन्‍य लोगों को 2-2 लाख रुपये की मदद दी जाएगी।