आगरा: VIP के निषाद जन चेतना रैली में लोगों की उमड़ी भीड़, मुकेश सहनी ने की निषाद समाज को आरक्षण देने की मांग

आगरा: VIP के निषाद जन चेतना रैली में लोगों की उमड़ी भीड़, मुकेश सहनी ने की निषाद समाज को आरक्षण देने की मांग

UTTAR PRADESH: आगरा में मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी द्वारा निषाद जन चेतना रैली का आयोजन किया गया। जिसमें उन्होंने एक बार फिर उत्तर प्रदेश में निषाद समाज के लोगों को आरक्षण देने की मांग के साथ हुंकार भरा। रैली में मुकेश सहनी ने कहा कि कोई राम को मानता है तो कोई रहीम को लेकिन हम फूलन देवी जी को आदर्श मानते हैं। पूर्व सांसद फूलन देवी के हम वंशज हैं। उनके ही आदर्शों और विचारधारा पर आगे भी चलेंगे।


विकासशील इंसान पार्टी के तत्वावधान में पुठपुरा तिराहे पर विशाल निषाद अधिकार जनचेतना रैली का आयोजन किया गया। रैली को मुख्य अतिथि के रूप में वीआईपी पार्टी के संस्थापक सह बिहार के पशुधन एवं मत्स्य संसाधन मंत्री सन ऑफ मल्लाह मुकेश सहनी मौजूद रहे। मुकेश सहनी ने कहा  कि हमने 2014 में निषाद आरक्षण आंदोलन के लिए निषाद विकास संघ का गठन कर बिहार में निषाद समाज को जोड़ने और जगाने का काम शुरू किया।


VIP संस्थापक मुकेश सहनी ने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि निषाद जातियों को अनुसूचित जाति का आरक्षण, अधिकार दिलाना व जातिगत जनगणना कराना वीआईपी पार्टी का मुख्य उद्धेश्य है।आरक्षण नहीं तो मिशन 2022 में भाजपा को समर्थन व उससे गठबंधन नहीं। राज्य व केंद्र में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार है। भाजपा ने आरक्षण की विसंगति को दूर कर या क्षेत्रीयता समाप्त कर उत्तर प्रदेश,बिहार,झारखण्ड के निषाद-मल्लाह,केवट, बिन्द, धीवर,कश्यप,कहार,गोड़िया,तुराहा,माँझी, रैकवार,राजभर,नोनिया आदि को अनुसूचित जाति का आरक्षण चुनाव से पूर्व देने का राजपत्र व शासनादेश जारी कर दिया तो बिना सीट की मांग के भाजपा को सहयोग व समर्थन दिया जाएगा। आरक्षण नहीं तो गठबंधन नहीं, यही वीआईपी का नारा है। अब वादा नहीं आरक्षण अधिकार का राजपत्र व शासनादेश चाहिए।


 मुकेश सहनी ने कहा कि देश की राजधानी दिल्ली का मल्लाह (केवट, मांझी, धीमर,धीवर, कहार, तुरहा, कश्यप,झीवर,झीमर आदि),पश्चिम बंगाल का मल्लाह,केवट, बिन्द, चाईं, तियर,कैवर्ता आदि व उड़ीसा के माँझी, डेवर,धीवर, धीबरा,जलकेउट, कैवर्ता आदि अनुसूचित जाति में हैं। यही नहीं उत्तर प्रदेश में मझवार,तुरैहा,गोंड़, खैरहा,खोरोट, बेलदार,पनिका आदि अनुसूचित जाति में हैं और इन्ही की पर्यायवाची उपजातियां मल्लाह,बिन्द, केवट,धीवर, कहार,रैकवार,मांझी आदि अन्यपिछड़े वर्ग में हैं। 


मुकेश सहनी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 16.5% से अधिक निषाद जातियों की आबादी है और फतेहाबाद, बाह, आगरा ग्रामीण,शिकोहाबाद जैसी 169 विधानसभा क्षेत्रों में 40 हजार से 1.20 लाख निषाद मतदाता हैं।भाजपा ने अनुसूचित जाति का आरक्षण अपने वायदे अनुसार नहीं दिया तो वीआईपी सामाजिक न्याय आधारित राजनीतिक दलों से गठबंधन कर या अकेले अपने बलबूते नाव चुनाव  पर चुनावी समर में उतरेगी।


बालू मोरंग खनन, मत्स्य पालन, मत्स्याखेट व शिकारमाही निषाद मछुआरा जातियों का परम्परागत पुश्तैनी पेशा है। वर्तमान में इनके पुश्तैनी पेशों पर बालू माफियाओं, मत्स्य माफियाओं व नदी माफियाओं के कब्जा हो जाने से निषाद समाज बेकारी व बदहाली की स्थिति में पहुंच गया है। श्रीराम की नैया को गंगा पार कराने वाले निषादराज के वंशजों की नैया मंझधार में फंसी हुई है।


मुकेश सहनी जी ने आगे कहा कि बिहार में हमारी पार्टी के 4 विधायक हैं। वीआईपी राजग की एक मुख्य सहयोगी पार्टी है। हम निषाद आरक्षण की लड़ाई लड़ रहे हैं। मंत्री पद हमारे लिए कोई मायने नहीं रखता। मंत्री पद रहे या न रहे, हम निषाद समाज के अधिकार व सम्मान की लड़ाई लड़ रहे हैं। निषाद समाज को अपने वोट की ताकत को पहचानने की जरूरत है। हमारी पार्टी 169 सीटों पर मजबूती के साथ लड़ेगी। जरूरत पड़ी तो 403 सीटों पर लड़ाएंगे। रैली को वीआईपी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष सहनी,युवा मोर्चा के  प्रदेश अध्यक्ष इं. हरिओम निषाद, मंडल अध्यक्ष डॉ. हरीश निषाद, जिलाध्यक्ष महेंद्र निषाद, नन्दकिशोर कश्यप,रामरतन कश्यप ने सम्बोधित किया।


वही वीआईपी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता देव ज्योति ने बताया कि उत्तर प्रदेश के निषाद समाज को जगाने के लिए 2016 में पूरे प्रदेश में निषाद क्रांति रथ चौ.लौटनराम निषाद के नेतृत्व में घुमाया। निषाद राज की जयन्ती पर 11 अप्रैल,2016 को श्रृंगवेरपुर (प्रयागराज) में महाराज गुहराज निषाद जी की 25 फ़ीट ऊँची प्रतिमा लगवाया।विगत 25 जुलाई को उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में वीरांगना फूलन देवी जी की 18-18 फ़ीट ऊँची प्रतिमा उनकी 20वीं पुण्यतिथि लगवाने के लिए भेजा।


जिसे उत्तर प्रदेश सरकार के मुखिया के इशारे पर प्रशासन ने लगाने से रोक दिया और प्रतिमाओं को पुलिस में अपने कब्जे में ले लिया।हमने ठान लिया है कि योगी सरकार ने फूलन जी की 18 प्रतिमाएं नहीं लगने दिया,हम फूलन को घर घर पहुंचाएंगे। फूलन जी की 50 हजार प्रतिमाएं उत्तर प्रदेश में लगने के लिए बनकर तैयार हैं।जिसे घर घर मे लगवाने के लिए निषाद, बिन्द, लोधी,कश्यप समाज के पास भेजवाएँगे,5 लाख लॉकेट व 10 लाख कैलेण्डर बंटवाएँगे। कोई राम को मानता है और कोई रहीम को, हम फूलन देवी जी को मानते हैं।हमारी आस्था फूलन जी में है, वहीं हमारी आदर्श हैं।