अब ट्रेन में खाने के बाद मिलेगा मीठे का स्वाद, रेलवे कर रहा मेन्यू में डिलीशियस स्वीट शामिल

अब ट्रेन में खाने के बाद मिलेगा मीठे का स्वाद, रेलवे कर रहा मेन्यू में डिलीशियस स्वीट शामिल

PATNA : रेल से सफर करने वाले यात्रियों के लिए यह काफी अच्छी खबर है। अब उन्हें ट्रेन में खाना खाने के बाद मीठे का भी स्वाद मिलेगा। आईआरसीटीसी के तरफ से ट्रेन के मेन्यू में डिलीशियस स्वीट शामिल किया गया है। जिससे रेल यात्री सफर के दौरान खाने के बाद अब मिठाई का भी स्वाद ले सकेंगे। इसको लेकर रेलवे में यात्रियों से फीडबैक की भी मांग की है। 


दरअसल, आईआरसीटीसी यात्री सुविधाओं के विस्तार के साथ-साथ रेलवे भोजन के मेन्यू में भी बदलाव कर रहा है। इसके तहत अब सफर के दौरान यात्रियों को खाने की मेन्यू में जलेबी भी शामिल मिलेगा। इसके साथ ही आईआरसीटीसी इलाकों के अनुसार वहां की पारंपरिक मिठाइयों को लोगों की थाली में शामिल करेगा। इसको लेकर इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईअरसीटीसी) प्रक्रिया में जुट गया है। 


वहीं, आईआरसीटीसी ने यात्रियों की सुविधा के लिए ऑनलाइन फीडबैक व्यवस्था भी लागू की है। आईआरसीटीसी के मुताबिक यात्रियों की थालियों में फीडबैक के अनुसार खाद्य पदार्थ शामिल किए जा रहे हैं। अलग-अलग क्षेत्र के यात्रियों की डिमांड के आधार थाली का मेन्यू तय किया जाएगा। ऐसे में लोग जिस  पारंपरिक मिठाइयों को शामिल करने का फीडबैक देंगे उसकी को ध्यान में रखते हुए थालियों में प्रक्रिया के तहत इन मिठाइयों को शामिल किया जाएगा। हालांकि, इसे डिमांड के हिसाब से ही बदला भी जाता है।


मालूम हो कि, आईआरसीटीसी के मेन्यू में वर्तमान में पारंपरिक भारतीय मिठाइयों की एक समृद्ध सूची है। इन मिठाइयों में गुलाब जामुन, रसगुल्ला, बर्फी समेत कई और विकल्प शामिल हैं। यात्री जब ऑनलाइन खाना आर्डर करते हैं तो इसके लिए विकल्प चुनना होता है। आईआरसीटीसी का उद्देश्य है कि अलग-अलग क्षेत्र के लोग भी दूसरे क्षेत्रों के व्यंजनों का स्वाद चख सकें। इसको लेकर ऐसी व्यवस्था की गई है। 



आपको बताते चलें कि, ईस्टर्न रेलवे के निर्देश पर आईआरसीटीसी ने भोजन की थाली में बाजरा को शामिल करने का निर्णय लिया है। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द ही आईआरसीटीसी के काउंटरों पर इससे जुड़े उत्पादों की बिक्री होने लगेगी। रेलवे के तरफ से सफर के दौरान यात्रियों को अलग-अलग क्षेत्रों की पारंपरिक मिठाइयों का स्वाद चखाने की एक योजना है। इसको लेकर इस तरह की पहल की जा रही है।