अब दो बार लिया जाएगा दसंवी और 12 वीं की प्री- बोर्ड परीक्षा, दोनों के बीच एक महीने का होगा अंतराल

अब दो बार लिया जाएगा दसंवी और 12 वीं की  प्री- बोर्ड परीक्षा, दोनों के बीच एक महीने का होगा अंतराल

PATNA : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर बड़ा निर्णय लिया है। सीबीएससी ने यह फैसला किया है की अब दसंवी और  12 वीं वार्षिक परीक्षा के स्कूलों में दो बार प्री- बोर्ड परीक्षा लिया जाएगा। बोर्ड ने इसे लेकर सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिया है। 


दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा 2023 के लिए स्कूलों में दो बार प्री बोर्ड लिया जायेगा। बोर्ड द्वारा इसको लेकर सभी स्कूलों को निर्देश दिये गये है। हर स्कूल इसकी तैयारी में जुट गया है। पहला प्री बोर्ड दिसंबर और दूसरी बार जनवरी में ली जायेगी। इसको लेकर आयोग ने कहा कि यदि किसी का प्री बोर्ड रिजल्ट खराब होता है तो उन छात्रों के लिए स्कूल द्वारा अतिरिक्त कक्षाएं चलाई जायेंगी। दोनों प्री बोर्ड का प्रश्न पत्र स्कूल द्वारा ही तैयार किया जायेगा। प्री बोर्ड का रिजल्ट स्कूलों को संभाल कर रखने का भी निर्देश बोर्ड द्वारा दी गयी है।


बता दें कि, कोरोना काल के बाद पहली बार बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा ली जायेगी। इसको लेकर बोर्ड का मानना है कि,छात्रों को लिखित परीक्षा देने की आदत लगे, परीक्षा का डर छात्रों का खत्म हो, इसके लिए दो बार प्री बोर्ड ली जायेगी। जिन छात्रों को प्री बोर्ड में कम अंक प्राप्त होते है, तो ऐसे छात्रों को दूसरा प्री बोर्ड होने से पहले अतिरिक्त कक्षाएं संचालित की जायेगी। वहीं, प्री बोर्ड में छात्रों द्वारा क्या गलतियां की गयी, इसका भी आकलन स्कूल स्तर पर विषयवार शिक्षकों द्वारा की जायेगी। आकलन रिपोर्ट के अनुसार ही अतिरिक्त कक्षाएं संचालित की जायेगी। अभी तक सीबीएसई द्वारा एक ही बार प्री बोर्ड लिया जाता  था, लेकिन इस बार दो प्री बोर्ड ली जायेगी।


यह परीक्षा भी बोर्ड परीक्षा की तरह होगा। छात्रों को दस मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जायेगा। वहीं, परीक्षा के दौरान कक्षा से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के लिए उत्तरपुस्तिका स्कूल प्रशासन द्वारा ही उपलब्ध करवाया जायेगा। डीएवी बीएसईबी प्रशासन की मानें तो दिसंबर में पहला प्री बोर्ड होगा। उसके बाद जनवरी में प्री बोर्ड ली जायेगी। ज्ञात हो कि सीबीएसई द्वारा फरवरी के दूसरे सप्ताह से दसवीं और 12वीं बो परीक्षा शुरू कर दी जायेगी। वहीं एक जनवरी से प्रायोगिक परी- की संभावित तिथि है।