छठ महापर्व : आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य, हर तरफ आस्था की धूम

छठ महापर्व : आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य, हर तरफ आस्था की धूम

PATNA : लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा का आज तीसरा दिन है। आज व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। गुरुवार को खरना पूजा हुई थी। नहाय खाय के साथ छठ महापर्व की शुरुआत बुधवार को हो गई थी। बुधवार को गुड़ और दूध में अरवा चावल से बनी खीर और रोटी का भोग लगाया गया और इसे ग्रहण करने के बाद व्रती 36 घंटे तक चलने वाले निर्जला उपवास की शुरुआत कर दी है। 


कोरोना काल को देखते हुए इस बार का छठ बेहद सतर्कता वाला माना जा रहा है।  गंगा घाटों पर प्रशासन ने कम से कम लोगों से पहुंचने की अपील की है। प्रशासन की तरफ से भी लगातार अपील की जा रही है कि लोग कम से कम संख्या में गंगा घाट पहुंचे। प्रशासन ने पटना के गंगा घाटों पर हर तरह के इंतजाम पूरे कर लिए हैं हालांकि गाड़ियों का परिचालन गंगा किनारे वाली सड़कों और इलाकों में पूरी तरह से वर्जित रहेगा। पटना के गंगा घाट तक पहुंचने के लिए कम से कम 1 किलोमीटर और ज्यादा से ज्यादा 3 किलोमीटर तक व्रतियों को पैदल चलना होगा। 


वहीं कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई परिवार अपने घर की छतों और आसपास के तालाब पर ही छठ पूजा करने का मन बना चुके हैं। ज्यादातर लोगों ने घर के छत के ऊपर ही कुंड बनाकर छठ पूजा करने की तैयारी की है। आज व्रती अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे और 21 नवंबर की सुबह उदयीमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ छठ महापर्व का समापन हो जाएगा।