आज चांद निकलने के साथ शुरू हो जायेगा रमज़ान का महीना, कल से रखा जायेगा रोज़ा

आज चांद निकलने के साथ शुरू हो जायेगा रमज़ान का महीना, कल से रखा जायेगा रोज़ा

DESK : भारत में चांद दिखने के साथ ही रमज़ान का पाक महीना शुरू हो जायेगा। चांद के दिखते ही कल से रोज़ा रखना शुरू हो जायेगा। गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब में चांद दिख गया है। जिसके बाद सऊदी अरब में आज से रमजान शुरू हो गया है। अक्सर सऊदी अरब से एक दिन बाद भारत में रोजे रखे जाते हैं।


इस्लामिक कैलेंडर में रमज़ान पाक महीना माना जाता है। इसी महीने में पाक किताब कुरान नाज़िल हुआ था। दुनिया भर के मुसलमानों के लिए रमजान सबसे महत्वपूर्ण महीनों में से होता है। यह इस साल 2 अप्रैल से शुरू हो रहा है और पूरे एक महीने में समाप्त होगा। महीने भर की अवधि के दौरान लोग रोजा रखते हैं। और इबादत करते हैं। आज से ही रमज़ान की खास नमाज़ तरावीह भी शुरू हो जाएगी।


रमजान अर्बी का लफ्ज़ है। ये महीना रोज़े के लिए खास किया गया है। रोजे को अरबी भाषा में सौम कहा जाता है। सौम का मतलब होता है रुकना, ठहरना यानी खुद पर कंट्रोल रखना। इस महीने में अपनी इन्द्रियों पर काबू कर सभी तरह की बुराइयों से दूर रहने का सबक मिलता है। इस महीने में ज़कात देना भी फर्ज है। ज़कात यानी अपने माल का 25 प्रतिशत हिस्सा गरीबों में दान करना।