सोमवार से ही शुरू और सोमवार को ही खत्म होगा सावन का महीना, बन रहा है अद्भुत संयोग

सोमवार से ही शुरू और सोमवार को ही खत्म होगा सावन का महीना, बन रहा है अद्भुत संयोग

DESK : हिंदू धर्म में श्रावस मास बहुत ही पवित्र महीना माना गया है. शिव भक्तों के लिए ये महीना बेहद ख़ास  है. भगवान शिव को समर्पित इस महीने में शिवभक्तों की अलग ही तस्वीर देखने को मिलती है. इस पूरे महीने भगवान भोलेनाथ की विशेष पूजा अर्चना करने का विधान है. हालांकि कोरोना काल में भक्तों और उनके अराध्य के बीच थोड़ी दूरी आ गई है. जिसे बनाये रखने में ही समझदारी है. 


इस साल सावन 6 जुलाई से शुरू होकर 3 अगस्त तक चलने वाला है. सबसे खास बात यह है कि इस बार सावन का महिना सोमवार से ही शुरू हो रहा है और सोमवार को ही खत्म होगा.इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ने वाला है, ये अद्भुत संयोग लंबे अंतराल के बाद पड़ने वाला है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार कोरोना संक्रमण काल में पड़ने वाली सावन की सोमवारी ग्रहों के हिसाब से शुभ संकेत दे रहा है. इन 5 सोमवार में से तीन सोमवार कृष्ण पक्ष में पड़ने वाला है वहीं दो सोमवार शुक्ल पक्ष में पड़ने वाला है.  

बता दें कि, कोरोना की वजह से झारखण्ड सरकार ने देवघर में लगने वाला श्रावण मेला पर पहले ही रोक लगा दिया है. इसे लेकर आदेश भी जारी हो चूका है. लेकिन शिव के परम भक्तों को कौन रोक सकता है. शिव भक्ति में लीन भक्त घर पर रहकर भी शिव शंकर की पूजा कर सकते हैं.