विपक्षी एकता को धार देने आज दिल्ली कूच करेंगे नीतीश, कांग्रेस अध्यक्ष समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

विपक्षी एकता को धार देने आज दिल्ली कूच करेंगे नीतीश, कांग्रेस अध्यक्ष समेत कई नेताओं से करेंगे मुलाकात

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक बार फिर विपक्षी एकता की मुहिम को धार देने जा रहे हैं। सीएम नीतीश ने पहले ही कहा था कि विधानमंडल के बजट सत्र के बाद वे विपक्षी एकता के लिए देश के दौरे पर निकलेंगे। अब जब बजट सत्र समाप्त हो चुका है तो नीतीश पूरी मजबूती के साथ विपक्षी एकजुटता की मुहिम में जुट गए हैं। अपनी इसी मुहिम को धार देने के लिए नीतीश मंगलवार की शाम दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वे लालू और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे समेत विपक्ष के नेताओं से मुलाकात करेंगे।


दरअसल, एनडीए से अलग होने के बाद से ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह घोषणा कर दी थी कि केंद्र की बीजेपी सरकार के खिलाफ वे विपक्षी दलों को एकजुट करेंगे। विपक्षी एकजुटता को लेकर नीतीश ने दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी समेत विपक्ष के तमाम बड़े नेताओं से मुलाकात की थी। सियासी मुलाकातों के बाद कोई ठोस नतीजा नहीं निकलने के बाद नीतीश वापस पटना लौट आए थे। इसी दौरान केसीआर समेत विपक्ष के कुछ नेताओं ने पटना पहुंचकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव से मुलाकात की थी हालांकि विपक्षी एकता की इस मुहिम में कांग्रेस की तरफ से कोई खास पहल नहीं की गई थी।


इसी बीच कांग्रेस के बड़े नेता का बयान आया कि राहुल गांधी विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार होंगे। कांग्रेस के इस एलान के बाद नीतीश की मुहिम कमजोर पड़ गई और मुख्यमंत्री बिहार में समाधान यात्रा पर निकल गए। समाधान यात्रा खत्म होने के बाद नीतीश बजट सत्र का हवाला देकर विपक्षी एकता की मुहिम के सवाल को टाल गए। कुछ ही दिनों पहले सूरत की कोर्ट ने विपक्ष के पीएम पद के उम्मीदवार राहुल गांधी को आपराधिक मानहानी के मामले में दो साल की सजा सुना दी। दो साल की सजा होने के बाद राहुल गांधी की संसद सदस्यता चली गई। लिहाजा अब कांग्रेस को भी लगने लगा है कि नीतीश ही उसकी नैया पार लगा सकते हैं।


कुछ दिन पहले ही इस बात की चर्चा हुई थी कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने विपक्षी एकता को लेकर नीतीश समेत विपक्ष के कुछ बड़े नेताओं से फोन पर बात की है। अब जब कांग्रेस की तरफ से विपक्षी एकता के लिए पहल की गई है तो नीतीश फिर से अपनी मुहिम को धार देने के लिए दिल्ली कूच करने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज यानी मंगलवार को दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। दिल्ली में आज सबसे पहले आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद से मुलाकात करने के बाद नीतीश बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से मिलेंगे और इसके बाद विपक्ष के कई अन्य नेताओं से भी मुलाकात कर विपक्षी एकता को लेकर बातचीत करेंगे।