आरजेडी में मचे घमासान पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया...राजद का यह अंदरूनी मामला है, लालू यादव इसे सुलझाने में सक्षम हैं

आरजेडी में मचे घमासान पर कांग्रेस की प्रतिक्रिया...राजद का यह अंदरूनी मामला है, लालू यादव इसे सुलझाने में सक्षम हैं

PATNA: राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बड़े बेटे हसनपुर के विधायक तेज प्रताप यादव ने आरजेडी के प्रदेश अध्‍यक्ष जगदानंद सिंह के प्रति आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। गुरुवार को प्रेस कांफ्रेंस में तेजप्रताप ने जगदा बाबू पर हमला बोलते हुए कहा था कि पार्टी के संविधान को लेकर जगदानंद सिंह के खिलाफ वे कोर्ट में जाएंगे। आरजेडी में चल रहे विवाद पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं भी अब आनी शुरू हो गयी है। 


महागठबंधन के सहयोगी पार्टी कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने कहा कि किसी भी बड़े नेता का सम्मान होना चाहिए। यह मामला आरजेडी का निजी मामला है। इस मामले को आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव देखेंगे। वही कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने राजद में चल रहे विवाद बयान पर कहा कि आरजेडी का यह निजी मामला है लेकिन किसी भी बड़े नेता का सम्मान होना चाहिए। साथ ही कांग्रेस विधायक दल के नेता अनिल शर्मा का कहना है कि यह राजद का अंदरूनी मामला है उनसे ही  पूछिए तो बेहतर है। जबकि आरजेडी प्रवक्ता शक्ति यादव का कहना है कि राजद में किसी प्रकार का कोई विवाद नहीं है जेडीयू खुद बौखलाई हुई है और अपने अंतर्कलह से जुझ रही है। 


आरजेडी में चल रहे विवाद पर नेताओं की प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गयी है। महागठबंधन के सहयोगी पार्टी कांग्रेस के बिहार प्रभारी भक्त चरण दास ने राजद में चल रहे विवाद बयान पर कहा कि आरजेडी का यह निजी मामला है लेकिन किसी भी बड़े नेता का सम्मान होना चाहिए। वही कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा ने आरजेडी के अंदर मचे घमासान पर कहा कि किसी भी पार्टी में अनुशासन बेहद जरूरी है। राजद का यह निजी मामला है लालू यादव इसकों देखें। इस मामले में उनकी पार्टी से कोई बात नहीं हुई है। कोई भी बड़े नेता हो उनकों सम्मान मिलना जरूरी है। जगदा बाबू को भी सम्मान मिलना चाहिए। यह दूसरे दल का मामला है राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव खुद इस मामले को सुलझाने में सक्षम हैं और इसे जल्द सुलझा भी लेंगे। मदन मोहन झा ने कहा कि कोई भी सीनियर नेता है उन्हें सम्मान मिलनी चाहिए। जगदानंद बाबू को भी सम्मान मिलना चाहिए। 


वही कांग्रेस विधायक दल के नेता अजीत शर्मा ने भी कहा कि यह राजद का अंदरूनी मामला है। उनसे ही पूछिए तो बेहतर है। अपमान तो किसी भी नेता का नहीं होना चाहिए। पार्टी में हर किसी को सम्मान देना चाहिए। वही जातीय जनगणना पर अजीत शर्मा ने कहा कि जातीय जनगणना से समाज के हर वर्ग के लोगों को उचित विकास का अवसर मिलेगा। इसलिए पूरे मजबूती से जातीय जनगणना कराने की मांग कांग्रेस रखेगी। जातीय जनगणना हम सभी की मांग की। यह बहुत जरूरी भी है। इसे लेकर पीएम मोदी की तरफ से मिलने का समय दिया गया है। 23 अगस्त को हम सभी पीएम मोदी से मिलने जा रहे हैं। हमने मुख्यमंत्री जी से भी यह आग्रह किया गया है कि जिस तरह से केरल में किया गया है उसी तरह उन्हें भी इस पर अपना कदम आगे बढ़ाना चाहिए।

 

आरजेडी में मचे घमासान पर जब राजद प्रवक्ता शक्ति यादव से बात की गयी तो उन्होंने जेडीयू पर हमला बोलते हुए कहा कि जेडीयू में लोग गुलामी करते हैं जबकि राजद में लोग स्वतंत्र हैं। शक्ति यादव ने कहा कि जेडीयू बौखलाई हुई है और अपने अंतर्कलह से जुझ रही है। ऐसे में छटपटाहट तो हो ही जाती है। जदयू अपने नेताओं को बांस घाट तक पहुंचा चुकी है। दिग्विजय सिंह जी जॉज साहब जी इसका उदाहरण है। विजय सिंह को बुलाकर प्रभूनाथ सिंह जी का हश्र क्या किया गया यह किसी से छिपा हुआ नही हैं। 


आरजेडी नेता शक्ति यादव ने कहा कि जो लोग आरोप लगा रहे हैं वे खुद कैदी के रूप में जेडीयू के अंदर बने हुए है। उनकी कोई राजनैतिक आजादी नहीं है। वे खुद कठपुतली बन बैठे हैं। बिहार में व्याप्त समस्या पर किसी का ध्यान नहीं है। सिद्धांत विहिन राजनैतिक गठबंधन जेडीयू और बीजेपी ही है। राजद में किसी प्रकार का इफ और बट नहीं है। राजद से ही कई लोगों की दुकाने चलती है। जब तक ये लोग राजद का नाम नहीं लेंगे तब तक उन्हें वैल्यू नहीं मिलती।