रेलवे की इस नयी तकनीक ने दिखाया कमाल, 100 की स्पीड में डब्बा छोड़ कर निकली हमसफर एक्सप्रेस बच गयी

रेलवे की इस नयी तकनीक ने दिखाया कमाल, 100 की स्पीड में डब्बा छोड़ कर निकली हमसफर एक्सप्रेस बच गयी

SAHARSA : भारतीय रेलवे की नयी तकनीक ने बड़ी दुर्घटना को टाल दिया है।  देश के तेज गति के ट्रेनों में शुमार हमसफर एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गयी है।कटिहार-दिल्ली चंपारण हमसफऱ एक्सप्रेस का इंजन डब्बों को छोड़ पटरी पर दौड़ गया। इस दौरान रेलकर्मियों की जान हलक में अटक गयी। शुक्र था कि एयर ब्रेक सिस्टम होने की वजह से ट्रेन का इंजन 200 मीटर आगे जाकर रुक गया।


कटिहार-दिल्ली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस(15705) धमारा-कोपरिया स्टेशन के बीच दुर्घटनाग्रस्त होने से बच गयी। धमारा स्टेशन से करीब 2-3 किलोमीटर पहले एलसी नंबर 9सी के पास से जैसे ही चंपारण हमसफर एक्सप्रेस आगे की ओर निकली, इंजन और कोच के बीच का कपलिंग अचानक खुल गया। इससे रैक कुछ पीछे रह गया और इंजन करीब 200 मीटर आगे बढ़ गया। 


यहां रेलवे की नयी तकनीक ने कमाल दिखाया। कटिहार-दिल्ली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस दुर्घटना का शिकार होने से बच गयी। ट्रेन में एयर ब्रेक सिस्टम होने की वजह से इंजन अचानक 200 मीटर आगे बढ़ कर कर रुक गया। इसके बाद अविलंब कंट्रोल को सूचना दी गयी। इंजन को पीछे कर फिर से रैक को जोड़ा गया। इसके बाद चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को रवाना किया गया। इस दौरान ट्रेन तकरीबन 30 से 40 मिनट लेट हो गयी। हालांकि इस दौरान सहरसा-मानसी रेलखंड पर अप और डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन पूरी तरह से रोक दिया गया।