नीतीश के मंत्री के साथ राहुल गांधी ने फोटो तक नहीं खिंचवायी: पुरानी तस्वीर दिखा कर मंत्री ने बनाया बाजार

नीतीश के मंत्री के साथ राहुल गांधी ने फोटो तक नहीं खिंचवायी: पुरानी तस्वीर दिखा कर मंत्री ने बनाया बाजार

PATNA : सोमवार की शाम जब नीतीश कुमार अपने सलाहकारों के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मिले तो मुलाकात के लगभग 45 मिनट के राहुल गांधी ने क्या-क्या कर लिया. इन्हीं 45 मिनटों के दौरान राहुल गांधी ने अपनी शेविंग करा ली, उनका दाढीं वाला चेहरा क्लीन शेव में तब्दील हो गया. इसी दौरान राहुल गांधी ने कपड़े भी बदल लिये. वे पैंट-शर्ट बदल कर कुर्ता-पायजामा पहन कर नीतीश कुमार के साथ मीटिंग करने पहुंच गये. आपको से सब बातें हैरान कर रही होंगी, लेकिन नीतीश कुमार के साथ राहुल गांधी से मिलने गये बिहार सरकार के मंत्री ने जो कारनामा किया है, उसका नतीजा यही निकलता है.


राहुल भक्ति के फेरे में मंत्री जी की फजीहत

दरअसल सोमवार की शाम जब नीतीश कुमार राहुल गांधी से मिलने गये थे तो अपने साथ जेडीयू के अध्यक्ष ललन सिंह के अलावा बिहार सरकार के दो मंत्रियों को भी ले गये थे. मुलाकात खत्म हुई तो एक मंत्री जी ने ट्विटर और फेसबुक पर इस मुलाकात की दो तस्वीरें पोस्ट कर दी. पहले पोस्ट में उन्होंने अपने और राहुल गांधी की मुलाकात की तस्वीर डाली औऱ लिखा- “आज तकरीबन 5 वर्षों के अंतराल के बाद अपार संभावनाओं और नई उम्मीदों के स्वरूप में माननीय मुख्यमंत्री जी के साथ कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी से सार्थक मुलाकात एवं विशेष चर्चा हुई.”

बिहार सरकार के मंत्री ने इस पोस्ट के साथ राहुल गांधी को गुलदस्ता देते तस्वीर भी पोस्ट की. इस तस्वीर में राहुल गांधी दाढ़ी बढाये हुए औऱ पैंट-शर्ट पहने हुए नजर आ रहे हैं. लेकिन कुछ ही देर बाद सोशल मीडिया पर दूसरी तस्वीर आय़ी जिसमें राहुल गांधी और नीतीश कुमार साथ खड़े थे. कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ये तस्वीर ट्विट की गयी. इसमें राहुल गांधी क्लीन शेव औऱ पायजामा-कुर्ता पहने नीतीश कुमार के साथ खड़े होकर तस्वीर खिंचवाते नजर आये. राहुल गांधी से मुलाकात के बाद धन्य होकर तस्वीर पोस्ट करने वाले मंत्री जी ने भी इस तस्वीर को ट्विट किया. ट्विटर पर सक्रिय लोगों ने जब दोनों तस्वीरों को देखा तो चकरा गये. क्या दाढ़ी वाले चेहरे और पैंट-शर्ट पहने राहुल गांधी ने पहले मंत्री के साथ फोटो खिंचवा ली और नीतीश कुमार के साथ तस्वीर खिंचवाने के लिए शेविंग कराने के साथ साथ कपड़े बदल कर भी आये. सियासी हलके में देर रात तक इसकी चर्चा होती रही. 


ये है असली माजरा

फर्स्ट बिहार आपको बिहार सरकार के मंत्री औऱ नीतीश कुमार के किचन कैबिनेट के मेंबर माने जाने वाले मंत्री अशोक चौधरी द्वारा जारी की गयी दोनों तस्वीरों को दिखा रहा है. आप खुद समझ रहे होंगे कि सही क्या है और क्या गलत है. बिहार के भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने राहुल गांधी के साथ सालों पुरानी तस्वीर पोस्ट कर ये जताने की कोशिश की कि कांग्रेसे के पूर्व अध्यक्ष के साथ उनकी मुलाकात गर्मजोशी वाली रही. 


तस्वीर खिंचवाने तक को राजी नहीं हुए राहुल

फर्स्ट बिहार ने कांग्रेस के एक सीनियर नेता से इस बारे में बात की. उनके मुताबिक राहुल गांधी बिहार सरकार के मंत्री अशोक चौधरी के साथ एक औपचारिक तस्वीर खिंचवाने तक को राजी नहीं हुए. नीतीश कुमार के साथ भी जब राहुल गांधी की बातचीत हो रही थी तो राहुल ने वहां मौजूद अशोक चौधरी का नोटिस तक नहीं लिया. कांग्रेसी नेता के मुताबिक राहुल गांधी उन बातों को नहीं भूले हैं जो पांच साल पहले हुई थी.

दरअसल 2017 तक अशोक चौधरी बिहार प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष हुआ करते थे. 2017 में जब नीतीश कुमार राजद-कांग्रेस से गठबंधन तोड़ कर भाजपा से जा मिले तो अशोक चौधरी ने कांग्रेस तोड़ने की प्लानिंग तैयार की थी. अशोक चौधरी कांग्रेसी विधायकों को तो तोड़ने में सफल नहीं हुए लेकिन विधान पार्षदों के साथ जेडीयू में जा मिले थे. राहुल गांधी 2017 का वो वाकया नहीं भूल हैं. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जैसे अहम पद पर बैठे नेता की गद्दारी ने उन्हें काफी परेशान किया था. कांग्रेस ने उस दौरान पाला बदलने से पहले ही अशोक चौधरी को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाया था. खुद राहुल गांधी ने कांग्रेस के सारे विधायकों औऱ विधान पार्षदों से बात करने के बाद अशोक चौधरी के खिलाफ कार्रवाई की थी.


कांग्रेसी नेता बताते हैं कि राहुल गांधी उस दौर को भूले नहीं हैं. उन्हें कांग्रेस के विधायकों को टूटने से बचाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी थी. कांग्रेस के कई विधायकों ने राहुल गांधी के सामने ये पोल खोली थी कि कैसे प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी पार्टी को तोडने की प्लानिंग कर रहे हैं. सितंबर 2017 में अशोक चौधरी को कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था. करीब 6 महीने बाद अशोक चौधरी कांग्रेस के 4 विधान पार्षदों के साथ जेडीयू में शामिल हो गये थे. अब अशोक चौधरी भले ही पुरानी तस्वीरों के सहारे राहुल गांधी से नजदीकियां साबित कर रहे हैं लेकिन राहुल गांधी पुरानी बातों को भूलने को तैयार नहीं दिख रहे.