PM नरेंद्र मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, 22 देशों के लोगों की बनें पहली पसंद

PM नरेंद्र मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, 22 देशों के लोगों की बनें पहली पसंद

DESK : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। पॉलिटिकल इंटेलिजेंस मॉर्निंग कंसल्ट की तरफ से जारी ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 फीसदी के साथ टॉप पर हैं। दुनियाभर के 22 देशों में 17 से 23 अगस्त के बीच यह सर्वे कराया गया था। आंकड़े बताते हैं कि दुनिया के 22 देशों के नेताओं में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता सबसे अधिक है। जबकि ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन सबसे कम पसंद किए जाने वाले नेता हैं। रेटिंग में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइजन भी रैंक में काफी पीछे हैं। 


सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी 22 देशों के 75 फीसदी लोग पसंद करते हैं जबकि केवल 20 फीसदी ऐसे लोग हैं जो उन्हें नापसंद करते हैं, वहीं 5 फीसदी लोगों ने अपनी कोई राय जाहिर नहीं की है। वहीं इस रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्‍ट्रपति आंद्रेस मेनुएल लोपेज ओब्राडोर को स्थान मिला है, जिन्हें 63 फीसदी लोगों ने पसंद किया है। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस हैं, जिन्हें 58 फीसदी लोगों ने वोट किया है।


सर्वे में चौथे नंबर पर इटली के इटली के प्रधानमंत्री मारियो दाग्री, पांचवें पर स्विटजरलैंड के राष्ट्रपति इग्नाजियो कासिस, 6ठें स्थान पर स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन, 7वें नंबर पर बेल्जियम के पीएम अलेक्जेंडर डी क्रू, 8वें पर ब्राजिल के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो, 9वें पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और आयरलैंड के प्रधानमंत्री माइकल मार्टिन और कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो संयुक्त रूप से 10वें रैंक पर हैं। बता दें कि यह ग्लोबल लीडर अप्रूवल रेटिंग प्रत्येक देश में 7 दिनों तक चलती है। जिसमें व्यस्क नागरिकों से वोट कराए जाते हैं।