नीतीश का लालू फैमिली पर निशाना: कर्पूरी जी ने कभी अपने परिवार को नहीं बढाया, अभी कुछ लोग परिवार को ही बढा रहा है

नीतीश का लालू फैमिली पर निशाना: कर्पूरी जी ने कभी अपने परिवार को नहीं बढाया, अभी कुछ लोग परिवार को ही बढा रहा है

PATNA: जेडीयू और राजद के बीच बढते तकरार की खबरों के बीच नीतीश कुमार ने आज खुले मंच से लालू परिवार पर निशाना साध दिया. पटना में आज जेडीयू ने कर्पूरी जयंती समारोह का आयोजन किया था. इस कार्यक्रम में नीतीश बोले-कर्पूरी ठाकुर जी ने कभी अपने परिवार को राजनीति में नहीं बढाया. लेकिन आजकल तो कुछ लोग खाली अपने परिवार को ही आगे बढ़ा रहे है.


क्या बोले नीतीश?

नीतीश कुमार ने वैसे तो किसी का नाम नहीं लिया. लेकिन बगैर नाम लिये सब कह दिया. जेडीयू के कर्पूरी जयंती समारोह में नीतीश कुमार ने अपने समर्थकों से कहा-आज कल तो बहुत लोग अपने परिवार को ही बढ़ाता रहता है, लेकिन आप समझ लीजिये, जननायक कर्पूरी ठाकुर जी ने कभी भी अपने परिवार को नहीं बढ़ाया. एक ही बात जान लीजिये कि कर्पूरी ठाकुर जी से सीख कर हमने भी अपने परिवार के किसी को नहीं बढ़ाया है. हम दूसरे लोगों को बढाते हैं. बाकी कौन क्या बोलता है उससे फर्क नहीं पड़ता है. 


जननायक कर्पूरी ठाकुर जी अपने परिवार के लिए कुछ करते थे. आजकल परिवार का लोग ही नेता बन जाता है. लेकिन कर्पूरी जी उतने बड़े नेता थे लेकिन वो अपने किसी लड़के के लिए कुछ नहीं करते थे. जब वे चले गये तो हम ही लोग उनके बेटे रामनाथ ठाकुर जी को आगे बढ़ाये. यहां पर मंत्री रहे. आजकल राज्यसभा के सदस्य हैं. सदन में पार्टी के नेता भी हैं, पार्टी के महासचिव भी हैं. हर तरह से उनका इज्जत हमलोग करते हैं. 


बीजेपी का जिक्र तक नहीं

नीतीश के भाषण की खास बात ये भी रही कि उन्होंने केंद्र सरकार और भाजपा के खिलाफ एक शब्द कुछ नहीं बोला. हां, कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया. नीतीश ने इसका श्रेय खुद लेने की कोशिश जरूर की. बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने 2007 से ही कई दफे बिहार विधानमंडल से प्रस्ताव पारित करा कर केंद्र सरकार को भेजा कि कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया जाये. केंद्र ने वह मांग ली है. अब उम्मीद है कि केंद्र सरकार बिहार की दूसरी मांगों को भी मान लेगी. 


नीतीश कुमार ने लालू प्रसाद और उनके परिवार का नाम तो नहीं लिया. लेकिन परिवारवाद के बहाने वे किस पर निशाना साध रहे थे ये सब समझ रहे थे. बिहार में इन दिनों ये लगातार चर्चा हो रही है कि जेडीयू और राजद के बीच की दूरी लगातार बढ़ती जा रही है. नीतीश ने आज फिर इसका संकेत दे दिया.