Land for job scam: राबड़ी आवास पहुंची ED की टीम ने लालू-तेजस्वी को दिया समन, पूछताछ के लिए इस दिन बुलाया

Land for job scam: राबड़ी आवास पहुंची ED की टीम ने लालू-तेजस्वी को दिया समन, पूछताछ के लिए इस दिन बुलाया

PATNA: रेलवे में नौकरी देने के बदले जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री कराने के मामले में ईडी ने तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को तीसरा समन जारी किया है। ईडी के अधिकारी शुक्रवार की दोपहर अचानक राबड़ी आवास पहुंचे और लालू-तेजस्वी को समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया है। ईडी ने आगामी 29 और 30 जनवरी को दोनों पूछताछ के लिए बुलाया है।


दरअसल, लैंड फॉर जॉब स्कैम में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही ईडी ने तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद और उनके डिप्टी सीएम बेटे तेजस्वी यादव को पहली बार समन जारी कर 22 दिसंबर और 27 दिसंबर को पूछताछ के लिए दिल्ली बुलाया था। ईडी के समन के बावजूद न तो तेजस्वी यादव दिल्ली पहुंचे और ना ही लालू प्रसाद ही पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष हाजिर हुए।


इसके बाद इडी ने लालू-तेजस्वी को दूसरा समन जारी किया लेकिन ईडी के दूसरे समन के बाद भी दोनों बाप-बेटा दिल्ली नहीं पहुंचे। जिसके बाद शुक्रवार को ईडी की टीम अचानक राबड़ी आवास पहुंच गई और खुद अपने हाथों से लालू-तेजस्वी को समन सौंपा। थोड़ी देर रूकने के बाद ईडी की टीम राबड़ी आवास से रवाना हो गई। ईडी ने 29 और 30 जनवरी को दोनों को पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर बुलाया है।


ईडी का दावा है कि रेलवे में जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में नये तथ्य सामने आये हैं। जिसके आधार पर तेजस्वी और लालू प्रसाद से पूछताछ जरूरी है। लिहाजा दोनों को पूछताछ के लिए समन जारी किया गया है। 11 नवंबर को ईडी की गिरफ्त में आए इस केस की अहम कड़ी कारोबारी अमित कात्याल से पूछताछ के बाद ईडी को कुछ नई जानकारियां मिली थी। उसी आधार पर ईडी तेजस्वी यादव और लालू प्रसाद यादव से पूछताछ करने वाली है।


बता दें कि इस मामले ईडी ने पहली चार्जशीट दाखिल की है जबकि सीबीआई 3 चार्जशीट फाइल कर चुकी है। पिछले दिनों ईडी ने इस मामले में कारोबारी अमित कात्याल को गिरफ्तार किया था। अमित कात्याल से पूछताछ के दौरान ईडी को कई नई जानकारियां मिली हैं। जिसके बाद ईडी ने लालू और तेजस्वी को पूछताछ के लिए समन जारी किया है। आरोप है लालू प्रसाद ने रेल मंत्री रहते हुए रेलवे में नौकरी देने के बदले अपने और अपने परिवार के लोगों के नाम पर जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री कराई थी।


इसी मामले में मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पिछले दिनों पहली चार्जशीट दाखिल की थी। जिसमें ED ने कारोबारी अमित कात्याल समेत 7 लोगों को आरोपी बनाया था। इस चार्जशीट में ED ने लालू प्रसाद यादव की पत्नी राबड़ी देवी, मीसा भारती, हेमा यादव और हृदयानंद चौधरी को भी आरोपी बनाया है। इसके अलावा दो कंपनियों को भी इस मामले का आरोपी बनाया गया है। ईडी की पहली चार्जशीट पर दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने सुनवाई करते हुए फैसला सुरक्षित रखा है। आगामी 20 जनवरी को कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।