बिहार में मिड डे मील योजना का हाल बेहाल! कीड़ायुक्त भोजन मिलने पर भड़के बच्चे, स्कूल परिसर में खाना फेंक कर मचाया हंगामा

बिहार में मिड डे मील योजना का हाल बेहाल! कीड़ायुक्त भोजन मिलने पर भड़के बच्चे, स्कूल परिसर में खाना फेंक कर मचाया हंगामा

SAHARSA: बिहार में मिड डे मील योजना की बदहाली कोई नई बात नहीं है। अधिक से अधिक संख्या में बच्चों को स्कूल से जोड़ने और नौनिहालों को शिक्षा के साथ साथ बेहतर स्वास्थ्य उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी योजना पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। ताजा मामला सहरसा से सामने आया है, जहां मिड डे मील में कीड़ा मिलने के बाद बच्चों ने जमकर हंगामा मचाया और स्कूल परिसर में भोजन को फेंककर अपना विरोध जताया है।


दरअसल, सौरबाजर प्रखंड क्षेत्र में स्कूली बच्चों के मिड डे मील में कीड़ा मिलने के बाद स्कूल में जमकर हंगामा मचाया और मिड डे मील को स्कूल परिसर में ही फेंक दिया। मामला उत्क्रमित मध्य विद्यालय हनुमान नगर का है। इस स्कूल में एनजीओ द्वारा मिड डे मील का खाना पहुंचाया जाता है। आज जब बच्चों को मिड डे मील का भोजन परोसा गया तो उनकी नजर भोजन में कीड़े पर पड़ी। इसके बाद बच्चों ने भोजन को स्कूल परिसर में ही फेंक दिया और जमकर हंगामा मचाया।


बच्चों की मानें तो स्कूल में अक्सर खराब खाना परोसा जाता है। बच्चे जब इसकी शिकायत करते हैं तो उन्हें डांट फटकार लगाई जाती है। पूरे मामले पर स्कूल के प्राचार्य और अध्यक्ष ने बताया कि बच्चों द्वारा शिकायत मिली है कि खाने में कीड़ा मिला है। अक्सर बच्चों द्वारा खाने की शिकायत की जाती है, वरीय अधिकारी को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की गई है।