केंद्र सरकार से तेजस्वी यादव ने की मांग: कहा-मेजर ध्यानचंद जी को दिया जाए ''भारत रत्न''

केंद्र सरकार से तेजस्वी यादव ने की मांग: कहा-मेजर ध्यानचंद जी को दिया जाए ''भारत रत्न''

PATNA: बिहार खेल सम्मान 2022 के मौके पर पटना के शास्त्री नगर स्थित ऊर्जा सभागार में प्रशिक्षकों एवं खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने अपने हाथों ने इन्हें सम्मानित किया। इस मौके पर मंत्री जितेंद्र राय सहित तमाम अधिकारी मौजूद रहे। इनके साथ-साथ खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों ने मेजर ध्यानचंद के चित्र पर मल्यार्पण किया और इस अवसर पर उन्हें याद किया।


खेल दिवस के मौके पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने खिलाड़ियों और कोच को सम्मानित किया। कला संस्कृति एवं युवा मंत्री जितेन्द्र राय ने कहा कि खेल-कूद से शारीरिक और मानसिक विकास होता है। उन्होंने यह भी कहा कि खिलाड़ी जब बिहार और देश के लिए मेडल लाते हैं तो हम सभी गर्व महसूस करते हैं। खेल को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। अब खिलाड़ियों को दी जाने वाली सम्मान राशि को दोगुना किया गया है। जिससे खिलाड़ियों को आर्थिक मदद मिल सके। 


वही डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने कहा कि खेल मुझे काफी खुशी हो रही है कि एक खिलाड़ी दूसरे खिलाड़ी को सम्मानित कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी युवा ही देश के भविष्य हैं। तेजस्वी ने कहा कि हम जरा मोटे हो गये हैं। शादी के बाद सभी मोटे हो जाते हैं। हमने भी क्रिकेट खेला है आज जो भारतीय क्रिकेट टीम है कुछ मेरे समय के है और कुछ हमसे जूनियर हैं। 


बिहार में  क्रिकेट को लेकर एक कसक रहती है लेकिन जब मुझे मौका मिला है तो हमारी कोशिश रहेगी कि बिहार के खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिले। इसे लेकर हम बेहतर कोच और मैदान की व्यवस्था करेंगे। इस मौके पर तेजस्वी यादव ने मेजर ध्यानचंद्र को भारत रत्न दिये जाने की मांग प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से की। कहा कि उन्होंने देश का मान सम्मान बढ़ाया है इसलिए उन्हें यह सम्मान मिलना चाहिए।


कला,संस्कृति एवं युवा विभाग को सलाह देते हुए तेजस्वी यादव ने कहा कि खिलाड़ियों को खेल सामग्री दी जानी चाहिए। जिससे कि वे बेहतर खेल सके। फिजूल खर्च रोककर सरकार खिलाड़ियों को यह सुविधा देगी। उन्होंने यह भी कहा कि एसी में बैठकर खेल नहीं खेला जा सकता है। इसलिए खेल को बढ़ावा देने के लिए सरकार विशेष पहल करेगी।


पैरा एथिलिट्स के प्लेयर प्रमोद ने पैरा ओलंपिक में गोल्ड जीता है जिन्हें बिहार सरकार ने एक करोड़ रुपया इनाम स्वरुप दिया है। वही दूसरे खिलाड़ी शरद जिन्होंने पैरा ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीता है उन्हें भी बिहार सरकार ने 50 लाख इनाम दिया है। 


डिप्टी सीएम ने युवाओं के आक्रामक रुख और रोजगार की मांग को लेकर धरना-प्रदर्शन करने वालों से कहा कि सभी विभाग को सूचित किया जा चुका है। जल्द ही बड़े पैमाने पर नौकरी दी जाएगी। सभी छात्र धैर्य बनाए रखें। सही तरीके से बहाली होगी। चिंता नहीं कीजिए।